Know It Today

Google Birthday: 25 साल का हुआ Google, जानें Google के No 1 Search Engine बनने तक का सफ़र

Google Birthday: 25 साल का हुआ Google, जानें Google के No 1 Search Engine बनने तक का सफ़र

यदि Online कुछ भी Search करना हो तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आने वाला Search Engine होता है – GOOGLE। Internet Search Engine के रूप में आज Google दुनिया का सबसे बेहतरीन Platform बन चुका है।

Table of Contents

आज यानी 27 सितम्बर को Google अपना 25वाँ जन्मदिन मना रहा है। हर साल की तरह इस साल भी जन्मदिन के इस अवसर पर Company ने अपने Doodle को Update किया है। इसकी शुरुआत एक Research Project के रूप में हुई थी परन्तु बाद में यह Project कितना Success हुआ यह इसकी गवाह पूरी दुनिया है।

Google की खोज साल 1998 में California के Stanford University के 2 Students Larry Page और Sergey Brin द्वारा की गई थी। इन दोनों ने Google.stanford.edu Address पर Internet Search Engine बनाया था।

Officially Launch करने से पहले Larry और Brin ने इसका नाम Back Rub रखा था, जिसे बाद में Google कर दिया गया

ऐसे Success हुआ Google

Google के Popular होने के Mainly 2 Reason हैं। 1st Clean User Interface और 2nd Better search results। जैसे – जैसे Google को Funding मिलती गई, Google ने नए – नए Product और Services Launch करना शुरू कर दिया और Market में अपना Dominance स्थापित कर लिया।

Google ने Gmail, YouTube सहित Mobile के लिए Android System Introduce करके Market में अपनी एक अलग ही Identity बनाई। आज के समय में आधी से ज़्यादा दुनिया Android System Use कर रही है।

हाल ही में Google ने ‘Google Bard’ भी Launch किया है, जो एक AI Tool है। इसके सहारे एक अलग ही Browsing Experience करने को मिलेगा।

कई बार Change हुई Google की Birth Date

सबसे पहले Google का जन्मदिन 7 सितम्बर को मनाया गया था, फिर 8 और उसके बाद 26 सितम्बर को। Finally, Company ने 27 सितम्बर को Officially Google का जन्मदिन मनाने की Announcement हुई क्योंकि Google ने इसदिन अपने Search Engine पर Page Search Number का नया Record बनाया था।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top