Know It Today

मानसून में Long Trip की छोटी - सी ज़रूरी Packing

मानसून में Long Trip की छोटी - सी ज़रूरी Packing

Small Essential Packing for Long Trip in Monsoon

मानसून का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में लोगों को भी ख़ूब मज़ा आने लगा है और मज़ा आए भी क्यों नहीं इस चिलचिलाती धूप से जो छुटकारा मिल गया है। लोग गर्मी से बहुत परेशान थे।

अब आग उगलती इस गर्मी का अन्त हो गया है तो लोग इस सुहावने मौसम में घूमने निकल पड़ते हैं। बारिश के इस ठण्डक भरे मौसम में बाहर निकल कर घूमना – फिरना – भीगना भला किसे नहीं अच्छा लगता।

बारिश में bike या car पर घूमना – फिरना मौज मस्ती करना तो आम बात है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो मानसून के आते ही किसी long trip पर निकल जाते हैं। अगर आप भी मानसून में long trip का शौक रखते हैं, फिर तो आपके लिए हमारा यह blog बहुत लाभकारी सिद्ध होने वाला है।

Long trip पर जाने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़ों की विशेष रूप से packing करनी पड़ती है। आज हम आपको उन ज़रूरी चीज़ों के बारे में बताएँगे जिनकी packing के बिना long trip पर जाकर आपको पछताना पड़ सकता है।

Waterproof Bag

मानसून में चाहे आप car या फिर Train से travel कर रहे हों लेकिन आपको अपने साथ एक waterproof bag ज़रूर रखना चाहिए। ऐसा करने से एक तो आप अपने सामन को भीगने से बचा सकते हैं और दूसरा आप बार – बार भीगने पर सर्दी – जुकाम जैसे रोगों से भी बचे रह सकते हैं।

waterproof bag के साथ – साथ आपको एक hand towel भी अपने bag में रख लेना चाहिए और इसी के साथ आपको कुछ पुराने news papers भी रखने चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप अपने सामान को paper से ही साफ़ कर पाएँ।

Medical Kit

हालॉंकि मानसून की बारिश में भीगने का अपना ही मज़ा है लेकिन सावधानियाँ न बरतने पर अनेक प्रकार की बीमारियाँ आपको घेर सकती हैं इसलिए travel करते हुए और ख़ासकर मानसून के मौसम में travel करते हुए आपको medical kit अपने पास ज़रूर रखनी चाहिए।

आपकी इस medical kit में antibiotic का होना बेहद ज़रूरी है और इसके साथ ही आप first aid kit भी अपने साथ रखें। आप Mosquito Repellent Cream को भी medical kit में शामिल कर सकते हैं।

Plastic Cover

phone, charger, earphone आदि यह सभी ऐसी ज़रूरी चीज़ें हैं कि इनके बिना तो कोई काम, कहीं आना – जाना हो ही नहीं सकता और अगर travel के समय यह चीज़ें ख़राब हो जाएँ तो अपनों काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आपके लिए यह बेहतर होगा कि आप एक plastic cover अपने साथ ज़रूर रखें ताकि अचानक से बारिश हो जाने पर plastic cover में यह सभी सामान रखकर उन्हें भीगने से बचाया जा सके।

Waterproof Shoes

यदि मानसून के मौसम में कहीं घूमने जा रहे हैं तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपने sport shoes के स्थान पर कोई waterproof shoes पहन कर जाएँ। इससे आपके जूते भीगने की वजह से ख़राब नहीं होंगे और आपको चलने – फिरने में भी कोई परेशानी महसूस नहीं होगी।

यह कुछ ऐसे ज़रूरी सामान हैं, जो मानसून में long trip के समय आपका मज़ा किरकिरा नहीं होने देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top