Know It Today

फिर प्याज़ ने दिखाए तेवर, जानें क्यों बढ़ गए भाव और कहाँ मिलेगा सस्ता प्याज़?

फिर प्याज़ ने दिखाए तेवर, जानें क्यों बढ़ गए भाव और कहाँ मिलेगा सस्ता प्याज़?

एक बार फिर प्याज़ ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। भारत के भिन्न – भिन्न राज्यों में प्याज की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। हम आपको बता देना चाहते हैं कि त्योहारी सीजन में प्याज का महँगा नई बात नहीं है। हर साल ऐसा देखने को मिलता है। चलिए जानते हैं इसके पीछे का कारण एवं सस्ते प्याज खरीदने का माध्यम।

Table of Contents

कीमत में आया उछाल

Currently दिल्ली में प्याज के price 65 – 80 रुपये तक पहुँच गए हैं। वहीं, देश के कुछ भागों में प्याज 100 रुपये तक हो गया है। दिवाली जैसे त्योहार के आसपास प्याज की मूल्यों का बढ़ना लोगों की परेशानी का सबब बनता है।

कारण

प्याज की कम आवक कीमत में बढ़ोतरी होना प्याज़ के महँगे होने का main reason है। हम आपको बता देना चाहते हैं कि प्याज की आवक में लगभग 40% की गिरावट आई है। वहीं, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में से खरीफ की फसल में देरी भी हुई है।

त्योहारों पर प्याज महँगे क्यों?

पहली बार ऐसा नहीं हुआ है, जब दिवाली के आसपास प्याज का मूल्य न बढ़ा हो। हर साल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मौसम की situation के कारण प्याज की बुआई में देर हो जाती है। जिस वजह से कम फसल के कारण इसके मूल्यों में उछाल आता है।

कैसे खरीदें सस्ता प्याज?

Indiamart की website पर भिन्न – भिन्न प्रकार के प्याज 18, 16 और 50 रुपये किलो के हिसाब से मिल रहे हैं।

इस website से आप घर बैठे प्याज खरीद सकते हैं। इसके सिवा आप Bigbasket से भी 67 रुपये किलो प्याज खरीद सकते हैं तथा jiomart पर 70 रुपये किलो प्याज मिल रहा है। अगर बात की जाए Blinkit की तो यहाँ पर छोटा प्याज 21 और normal प्याज 52 रुपये किलो मिल रहा है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Scroll to Top