Know It Today

Aishwarya Rai Net Worth : सुनकर उड़ जाएंगे होश पति से चार गुना ज्यादा है Aishwarya Rai की Net Worth

Aishwarya Rai Net Worth

ऐश्वर्या राय का जन्म भारत के कर्नाटक राज्य के मैंगलोर शहर में हुआ था। उनका एक success film career रहा है।

Table of Contents

उन्होंने अपने film career की शुरुआत साल 1997 में ‘मणिरत्नम’ नाम की एक फ़िल्म से की थी, जो तमिल भाषा में release हुई थी। फिर बाद में, उसी साल उन्होंने ‘बॉबी देओल’ actor के साथ फिल्म ‘और प्यार हो गया’ से bollywood में debut किया। वह साल 2002 से ‘cannes red carpet’ की शोभा बढ़ा रही हैं।

Name Aishwarya Rai Bachchan
Net worth31 million USD
Monthly IncomeRs. 4+ crores
Yearly IncomeRs. 48 crores
WealthRs. 255 crores
Properties owned and their valuationRs. 133+ crores
Miscellaneous assets and their valuationRs. 12+ crores

Aishwarya Rai Personal Life

ऐश्वर्या राय के पिता army में scientist हैं और माँ housewife हैं। ऐश्वर्या का एक बड़ा भाई आदित्य है, जो एक merchant navy engineer हैं।

साल 1999 में, ऐश्वर्या राय की bollywood actor सलमान खान के साथ relation में थीं। फिर साल 2002 में यह अलग हो गए थे। ऐसा भी कहा जाता है कि जब वह दोनों एकसाथ थे, तब सलमान खान ने उन्हें mistreat किया था और धोखा भी दिया।

फिर ‘Dhoom 2’ की shooting के दौरान उन्हें और उनके co – star अभिषेक बच्चन को एक – दूसरे से प्यार हो गया था और बाद में उन्होंने शादी भी कर ली थी। आज की समय में उनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम ‘अराध्या’ है।

Aishwarya Rai Movie Fees

अपनी artistic achievements और philanthropic contributions के लिए famous ऐश्वर्या राय highest – paid Indian actresses में से एक हैं। एक report के according,  वह एक फिल्म के लिए लगभग 10 – 12 करोड़ रुपये तक charge करती हैं। जो उनके role की duration पर अलग – अलग भी हो सकती है। 

एक दशक में ऐश्वर्या राय 30 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हैं। जिनमें से कुछ Hit films इस प्रकार हैं – 

  • हिन्दी फ़िल्म : जोश, हमारा दिल आपके पास है, अलबेला, देवदास, रेनकोट, धूम – 2, गुरु, जोधा अकबर, और रावण आदि शामिल हैं। 
  • अंग्रेज़ी फ़िल्म : ब्राइड एंड प्रेजुडिस, द मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेस, प्रोवोक्ड, द लास्ट लीजन और द पिंक पैंथर आदि शामिल हैं। 

Aishwarya Rai Car Collection

ऐश्वर्या राय को luxurious cars बहुत पसन्द हैं और उन्होंने अभी कुछ साल पहले ही Rolls Royce Ghost कार खरीदी थी। यह कार उन्होंने 7.95 करोड़ रुपये में खरीदी थी। इसके अलावा उनके पास लगभग 2.33 करोड़ रुपये की एक Lexus LX 570 भी है और एक शानदार Audi A8 L भी है, जिसका price लगभग 1.56 करोड़ रुपये है।

Properties

Jalsa

फिलहाल ऐश्वर्या राय अपने पति अभिषेक बच्चन, जया बच्चन और अमिताभ बच्चन एवं अपनी बेटी आराध्या बच्चन के साथ ‘जलसा’ में रहती हैं। भारत के महाराष्ट्र नाम के राज्य के मुम्बई शहर के जुहू इलाके में ‘जलसा’ नाम का उनका यह घर स्थित है। जिसका price लगभग 112 करोड़ रुपये है।

Bandra – Kurla Complex

ऐश्वर्या राय ने साल 2015 में Bandra – Kurla Complex में एक premium residential tower में एक विशाल 5 – BHK apartment खरीदा था। 5,500 square feet में फैले इस apartment का price लगभग 21 करोड़ रुपये है।

Dubai Villa

ऐश्वर्या राय के पास दुबई में भी एक lavish villa भी है। यह villa दुबई के Jumeirah Golf Estates में Sanctuary Falls में मौजूद है, जो दुबई के सबसे posh इलाके में स्थित है।

यह ऐश्वर्या राय के लिए एक तरह का vacation home है। इस villa में luxurious और modern facilities हैं। जैसे :- swimming pool, golf course, Scavolini – designed kitchen आदि।

Worli Home

मुम्बई शहर के वर्ली इलाके में ऐश्वर्या राय बच्चन के पास एक stunning apartment है। यह apartment Skylark Towers की 37th floor पर मौजूद है। एक report के according इसका price लगभग 41 करोड़ रूपये है।

Businesses और Endorsements

ऐश्वर्या राय एक savvy entrepreneur हैं। उनके strong investment portfolio में ‘Possible’ नाम की एक कम्पनी शामिल है। यह एक nutrition – based healthcare कम्पनी शामिल है।

ऐश्वर्या राय ने ‘Possible’ कम्पनी में 5 करोड़ रूपये का contribute किया है। यह इस कम्पनी की सबसे बड़ी investment है।

ऐश्वर्या राय ने ‘Ambee’ कम्पनी में भी invest कर रखा है, ‘Ambee’ environmental से related information provide करने वाली एक कम्पनी है। ऐश्वर्या ने बेंगलुरु में स्थित इस कम्पनी की firm में 1 करोड़ की investment की है।

वह विभिन्न national और international products को भी promote करती हैं। वह एक दिन की shooting के लिए लगभग 6 से 7 करोड़ रूपये charge करती हैं।

इसके द्वारा वह हर साल लगभग 80 से 90 करोड़ रुपए कमाती हैं। ऐश्वर्या राय अब तक L’Oréal, the Swiss luxury watch company Longines, Coca-Cola, LUX, Nakshatra Diamond Jewellery, Lodha Group, Pepsi आदि products की promotion कर चुकी हैं।

Aishwarya Rai Net Worth

ऐसा माना जाता है कि ऐश्वर्या राय की net worth लगभग 31 million US dollars यानी लगभग 255 करोड़ रूपये है। उनके assets और brand sponsorships उनकी income का अधिकांश हिस्सा provide करते हैं। 

ऐश्वर्या राय film industry के साथ – साथ modeling में भी काफ़ी समय से active रही हैं। जिसकी वजह से वह Worldwide famous हैं और Films और international ventures में उनकी constancy उनके high success rate को दर्शाती है।

उनके पास बहुत – सी worldwide brand sponsorships भी हैं और उन्होंने कई real estate projects में भी महत्वपूर्ण investments की है। 

Aishwarya Rai Awards

ऐश्वर्या राय को ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘देवदास’ के लिए Best Actress के 2 filmfare awards मिले थे।

उन्हें साल 2003 के Cannes Film Festival की jury का member भी appoint किया गया था और वह इस Festival में jury member के रूप में अपने देश को represent करने वाली first Indian actress थीं।

ऐश्वर्या राय को Indian cinema में उनके contribution के लिए साल 2009 में ‘पद्म श्री पुरस्कार’ मिला था।

फिर साल 2012 में उन्हें France का second-highest Order, ‘Ordre des Arts et des Lettres’ दिया गया था।

उन्होंने साल 1994 में Miss World का खिताब जीता था और हैरानी की बात तो यह कि उस समय वह सिर्फ़ 21 साल की थीं।

ऐश्वर्या राय ने Entertainment की field में Excellence के लिए ‘राजीव गाँधी पुरस्कार’ भी जीता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Scroll to Top