Know It Today

Rohit Sharma Net Worth : जानें इस भारतीय कप्तान की Salary से लेकर Investment तक सबकुछ

Rohit Sharma Net Worth : जानें इस भारतीय कप्तान की Salary से लेकर Investment तक सबकुछ

भारत में यदि सबसे अधिक देखे जाने वाले खेल की बात की जाए तो वह है – क्रिकेट। Fans इस खेल और इसे खेलने वाले खिलाड़ियों के दीवाने हैं और भारतीय टीम के एक ऐसे ही एक चमकते सितारे और कप्तान हैं – क्रिकेटर रोहित शर्मा। हाल ही में भारत इन्हीं की अगुवाई में बड़े – बड़े tournaments जीत रहा है।

Table of Contents

NameRohit Sharma

Yearly Income

30 Crore +

Date Of Birth 

30 April 1987

Birthplace

Nagpur, Maharashtra, India

Net Worth

3 Crore +

ProfessionCricketer
Salary

7 Crores Annual

Monthly Income

2.5 Crore +

यदि देखा जाए तो एक क्रिकेटर के रूप में रोहित शर्मा को outstanding performance के लिए याद किया जाता है तथा उनके fans और friends उन्हें ‘Hitman’ के नाम से बुलाते हैं। उन्होंने दाएँ हाथ के बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट में entry की और अब वह भारतीय क्रिकेट टीम के founders में से एक हैं।

एक खिलाड़ी के तौर पर वह भारतीय क्रिकेट टीम के opening batsman हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के रूप में उनके career, achievements और record के साथ – साथ उनके businesses, income और net worth से related topics पर काफ़ी चर्चा की जा सकती है।

IPL Auction

मुम्बई ने captain रोहित शर्मा सहित 4 खिलाड़ियों को retain किया है। 5 बार की champion का ख़िताब जीत चुकी Mumbai Indians ने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और कीरोन पोलार्ड को retain करने का decision किया है।

पहले खिलाड़ी के तौर पर रोहित शर्मा को बरकरार रखा गया है यानी उन्हें 16 करोड़ रुपये का contract मिल रहा है। वहीं, नम्बर 2 पर बुमराह को लिया गया है, जिन्हें 12 करोड़ दिए जाएँगे।

अगर 3rd नम्बर की बात करें तो सूर्यकुमार यादव इस जगह पर बने हुए हैं। उन्हें 8 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। अगर पोलार्ड की बात की जाए तो उन्हें 6 करोड़ रुपये दिए जाएँगे।

Assets

Luxury Home

यदि रोहित शर्मा के घर की बात की जाए तो रोहित शर्मा के पास भारत के मुम्बई शहर में एक luxury designer घर है, इस घर को उन्होंने साल 2015 में खरीदा था। आज के समय में उनके घर का price लगभग 30 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, उनके पास देश भर में कई real – estate properties हैं।

Sports Cars Collection

रोहित शर्मा का Car Collection Average है। उनके पास दुनिया की कुछ best luxury cars हैं। जैसे:- BMW, Audi, Porsche और Mercedes Benz आदि।

Earning From Cricket

रोहित, भारत की Test और ODI teams के captain होने के नाते, Grade A + BCCI खिलाड़ी हैं। इस Grade में आने वाले खिलाड़ियों को board की ओर से 7 crores annually रुपये मिलते हैं।

यहाँ पर हमें यह बात याद रखने योग्य है कि यह मैच फीस नहीं है परन्तु BCCI contract खिलाड़ियों के लिए payment करता है। रोहित per ODI 6 लाख रुपये, per T20 मैच 3 लाख रुपये और per test मैच 15 लाख रुपये कमाते हैं।

यदि देखा जाए तो कुल मिलाकर रोहित शर्मा मात्र क्रिकेट से ही annually लगभग 30 करोड़ रुपये की earning कर रहे हैं।

Brand Endorsements

रोहित लगभग 28 brands की Endorsements कर रहे हैं। इनमें से कुछ main brands इस प्रकार हैं – जियो सिनेमा, हाईलैंडर, हब्लोट, ओप्पो, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, उषा, गोइबिबो, सीएट टायर्स आदि शामिल हैं। एक report के according रोहित शर्मा इन सभी की brand endorsement से लगभग 5 करोड़ रुपये कमाते हैं।

Investments

रोहित शर्मा जितना कमाते हैं, उतना ही अपनी earnings को save करने के साथ – साथ invest भी करते हैं। यदि देखा जाए तो उन्होंने property में काफ़ी invest किया है। जैसे :

रोहित शर्मा मुम्बई के ‘वर्ली’ में एक 4 BHK apartment में रहते हैं, जिसका Price 30 करोड़ रुपये है।

उनके पास मुम्बई के पास ‘लोनावाला’ नाम के एक छोटे से hill station में भी एक घर है, जिसका price लगभग 5 करोड़ रुपये है।

इन सभी चीज़ों के अलावा रोहित शर्मा ने बहुत – सी कम्पनियों में investment कर रखी है। जिनमें से मुख्य रूप से 2 कम्पनियाँ इस प्रकार हैं – एक है – Rapidobotics (Robotic Automation Solutions) और दूसरी है – Wayroots Wellness Solution, जो एक healthcare company है।

Net Worth

रोहित शर्मा BCCI में A+ grade के खिलाड़ी हैं तथा उन्हें annually 7 करोड़ रुपये salary की रूप में मिलती है। वह international और domestic cricket खेलने के लिए per match fee से भी earning करते हैं।

रोहित शर्मा की net worth 30 million US Dollar आँकी गई है, जो indian currency में लगभग 248 करोड़ भारतीय रुपये के equal है। उनकी Most Income और Net Worth क्रिकेट से ही आती है। इसी के साथ ही रोहित शर्मा की brand value बहुत ज़्यादा है और वह Worldwide सबसे respected player भी हैं।

वह विभिन्न International और national cricket matches और Indian Premier League (IPL) से भी बड़ी रकम कमाते हैं। वह कई brands की Publicity भी करते हैं, जहाँ वह भारी मात्रा में पैसे कमाते हैं।

Top Records

Test Matches

  • Debut मैच में 177 के score के साथ century बनाई।
  • Consecutive innings में century का मुकाम हासिल किया।

One – Day Internationals (ODIs)

  • 65.34% के साथ एक पूरी inning में रनों का highest percentage हासिल किया।
  • केवल 241 innings में 10000 रन तक पहुँचने वाले fastest player बन गए।

Twenty20 Internationals (T20Is)

  • अपने T20I career में कुल 3853 रन के साथ most runs बनाए।
  • अपने T20I career में 33 half – century के साथ most fifties का record अपने नाम किया।

Other Notable Records

  • ODI मैचों में 24 awards के साथ most player – of – the – match awards प्राप्त किए।
  • ODI में longest career 16 साल और 128 दिनों तक खेला।

Caring for the society

इन सभी चीज़ों के अलावा, शर्मा जी actively philanthropic activities और charity work में शामिल रहते हैं, जो समाज को वापस देने की अपनी commitment को दर्शाते हैं।

एक young cricket enthusiast से financial success story तक रोहित शर्मा की यात्रा वास्तव में बहुत inspirational है। क्रिकेट से उनकी earnings, lucrative advertising deals और strategic investments के साथ मिलकर न केवल एक क्रिकेट सनसनी के रूप में बल्कि एक financially astute individual में भी उनकी जगह सुरक्षित हो गई है।

 

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Scroll to Top