Know It Today

भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट

beautiful sunset points in india

सनसेट अर्थात् सूर्यास्त। शाम को जब सूरज अस्त होता है या डूबता है और उसके कुछ समय बाद अँधेरा होने लगता है तो उस समय को सनसेट या सूर्यास्त कहते हैं।

Table of Contents

वह स्थान जहाँ पर खड़े होकर या बैठकर सनसेट या सूर्यास्त का मनमोहक दृश्य देखा जाता है, उसे सनसेट पॉइंट कहते हैं। भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट की व्याख्या इस प्रकार की जा सकती है कि –

मद्धिम – मद्धिम लालिमा लिए जब भारत में सूरज ढलता है तो उसकी रौशनी कभी बादलों के साथ लुक्का – छिप्पी करती है, कभी समुद्र – नदी – झील के जल को अपने रंग में रंग लेती है तो कभी ऊँचे – ऊँचे पर्वत शिखर पर चढ़ कर खूब इतराती है।

भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट जहाँ से सनसेट अर्थात् डूबते हुए सूरज की सुन्दर छटा देखी जा सकती है कुछ इस प्रकार हैं –

गंगा घाट

भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट की गिनती में सबसे पहले आता है – गंगा घाट। यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी शहर में स्थित है। गंगा घाट का धार्मिक महत्व तो है ही इसके साथ ही यह प्रकृति के भी बहुत करीब है।

गंगा घाट की शाम बहुत निराली होती है, जिसे देखने दूर – दूर से लोग यहाँ आते हैं। शाम को जब सूरज ढलता है तो गंगा घाट का पानी स्वर्णिम अर्थात् सोने की तरह पीले रंग का दिखाई देने लगता है और जैसे – जैसे रात का अँधेरा छाने लगते है वैसे – वैसे यह पीला रंग लाल रंग की आभा अर्थात् चमक बिखेरने लगता है।

शाम को यह गंगा घाट पूजा – अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं से भर जाता है। ढलते सूरज की रोशनी में आरती और घण्टियों की गूँज से वातावरण भक्तिमय हो उठता है।

यदि आप शांति प्रिय व्यक्ति हैं, कवि या लेखक हैं तो आप एक कश्ती पर बैठकर गंगा घाट के दूसरी तरफ या गंगा नदी के बीचोबीच जा सकते हैं। यहाँ जाने पर आपकी रचनात्मक प्रतिभा (Creativity) को एक नई अनुभूति का अहसास होगा।

लवर्स पॉइंट

भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कसौली शहर में लवर्स पॉइंट नाम की एक जगह है। इस जगह पर खड़े होकर सामने की ओर देखने पर एक पहाड़ से दूसरे पहाड़ पर छलांग लगाते हुए बादलों को देखा जा सकता है।

सनसेट के समय लवर्स पॉइंट की ऊँचाई पर बादल पीले या लाल नहीं दिखाई देते बल्कि सूरज की रोशनी को अपनी गोद में खिलाकर उसे भी अपने सफ़ेदी में रंग लेते हैं। दिनभर तपता सूरज इस जगह आकर ठण्डक महसूस करता है।

भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट में से एक यह लवर्स पॉइंट विशेषतौर पर लवर्स की पसन्दीदा जगह है। यहाँ पर हाथों में हाथ डाले प्रेमी जोड़ों को देखा जा सकता है, जिनमें कुछ शादीशुदा होते हैं तो कुछ इस रोमांटिक नज़ारे को देखते हुए शादी करने के ख़्वाब देख रहे होते हैं।

माउंट आबू

पश्चिमी भारत में राजस्थान की सीमा से लगता माउंट आबू नाम का एक पहाड़ी इलाका है। जो भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट में से एक मशहूर पर्यटक स्थल है। यहाँ पर खड़े होकर नीचे का नज़ारा एक Map की तरह दिखाई देता है, जहाँ हरे और भूरे रंग के मानचित्र पर हरे रंग की लकीर खींच दी गई हो।

माउंट आबू के पहाड़ की चोटी से सूरज दूर कहीं एक छोटे से बिन्दु की तरह दिखाई देता है। जिसके ऊपर नारंगी रंग का आसमान और नीचे की ओर पहाड़ों की छाया की कालिमा एक अद्भुत दृश्य बनाती है।

माउंट आबू के इस अनुपम दृश्य को देखने हर साल पर्यटक हज़ारों की तादाद में पहुँचते हैं लेकिन सर्दियों की तुलना में गर्मियों में इस स्थान पर आने की सलाह दी जाती है क्योंकि सर्दी के मौसम की अपेक्षा गर्मियों में सूरज ज़्यादा देर तक दिखाई देता है।

डल लेक

डल लेक को भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट की List में शामिल किया गया है। यह भारत के जम्मू और कश्मीर नाम के केंद्र शासित प्रदेश का एक शहर है। डल लेक को ‘धरती पर स्वर्ग’ कहा जाता है।

यहाँ की शिकारा नाव काफ़ी Famous है। कहा जाता है कि शिकारा नाव पर बैठकर कहवा (कश्मीरी चाय) की चुस्कियाँ लेते हुए डल लेक में सनसेट को देखने का अलग ही मज़ा है।

डल लेक में House Boats की भी सुविधा दी गई है जोकि यहाँ का मुख्य आकर्षण हैं। इन House Boats में खाने और रहने का भी इंतज़ाम किया गया है। जिनकी खिड़कियों से आप सूरज के ढलते हुए सौंदर्य को देखने का आनन्द उठा सकते हैं।

सनसेट व्यू पॉइंट

भारत के तमिलनाडु राज्य के कन्याकुमारी नगर का सनसेट व्यू पॉइंट बहुत प्रसिद्ध है। भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट की List में इस जगह को शामिल करने के पीछे कारण है इसके सामने फैला समुद्र।

कन्याकुमारी भारत का आख़िरी हिस्सा भी कहलाता है और इसके बाद जहाँ तक नज़र जाती है, वहाँ तक समुद्र ही समुद्र दिखाई देता है। सनसेट के समय सनसेट व्यू पॉइंट से सारा समुद्र लाल रंग का दिखाई देने लगता है। ऐसा लगता है जैसे अभी यहाँ पर कोई ख़ूनी जंग हुई हो और हारे हुए योद्धाओं के ख़ून से समुद्र रंग उठा हो।

यहाँ पर स्वामी विवेकानन्द मेमोरियल और तमिल साहित्यकार तिरुवल्लुवर की बहुत बड़ी मूर्ति बनी हुई है। सनसेट के समय दूर से देखने पर समुद्र में इन दोनों जगह के अलावा और कुछ नहीं दिखाई देता।

रण ऑफ कच्छ

रण ऑफ कच्छ भारत के गुजरात राज्य के कच्छ इलाके के पूर्वी और उत्तरी भाग में फैला हुआ एक नमक का दलदल है। यह अपने सफ़ेद रंग के कारण पूरे संसार में प्रसिद्ध है। सनसेट के समय दूर से देखने पर सफ़ेद रंग का रण ऑफ कच्छ बर्फ़ से ढके हुए किसी स्थान की तरह लगता है।

इस जगह पर बहुत – सी बॉलीवुड की फिल्मों की शूटिंग हुई है। जिनके अन्दर इस जगह को एक बर्फीली जगह के रूप में दिखाया गया है। इसी ख़ूबसूरत भ्रम के कारण इसे भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट में शामिल किया गया है।

रण ऑफ कच्छ में नारंगी रंग का सिर्फ़ ढलता सूरज ही होता है जो नीले आसमान और सफ़ेद ज़मीन को अलग कर रहा होता है नहीं तो धरती और आसमान एक जैसे दिखाई पड़ते हैं।

उमियम लेक

उमियम लेक भारत के मेघालय राज्य की राजधानी के पास स्थित एक बहुत ही सुन्दर झील है। इसकी एक ख़ास बात है कि जब सूरज की रोशनी इस झील के ऊपर पड़ती है तो वह न तो नारंगी रंग की दिखाई देती है और न ही लाल रंग की दिखाई देती है।

उमियम लेक पर पड़ती सूरज की किरणें एक मिलाजुला रंग बनाकर ये साबित कर देती हैं कि मनुष्य चाहे जितनी भी खोज क्यों न कर ले प्रकृति उसे अपने नए – नए करिश्मे से चौंकाती ही रहेगी।

भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट में प्रकृति के इस करिश्माई रंग के लिए उमियम लेक को शामिल किया गया है। इस सनसेट पॉइंट को देखने के लिए विदेशी पर्यटकों में भी काफ़ी उत्सुकता देखी जा सकती है।

​पालोलेम बीच

​पालोलेम बीच को भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट की List में शामिल किया गया है। यह भारत के गोवा नाम के राज्य का एक समुद्री तट है। इस तट पर ढेरों खजूर के पेड़ लगे हुए हैं और एक बात जो पालोलेम बीच को बहुत ख़ूबसूरत बनाती है, वह यह कि यहाँ के लोग प्रकृति प्रेमी हैं।

प्रकृति के प्रति उनके प्रेम का एक उदाहरण यह है कि उन्होंने इस बीच पर लकड़ी के घर बना रखे हैं। पालोलेम बीच पर घूमने के लिए आए पर्यटक इन्ही घरों में रहकर सनसेट का मज़ा उठाते हैं।

समुद्र की लहरों का भीना – भीना शोर जहाँ कानों को राहत देता है। वहीं पालोलेम बीच पर सूरज की मद्धिम होती रोशनी में बीच की रेत सुनहरे रंग में चमक उठती है। चमक से याद आया, इस बीच पर अनेकों चमके – दमकते ख़ूबसूरत चेहरे भी दिखाई देते हैं, जो पालोलेम बीच पर ढलते सूरज की शाम को और भी हसीन बना देते हैं।

निष्कर्ष: भारत के ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट में शुमार यह सभी सनसेट पॉइंट्स हमें अपनी – अपनी बनावट के साथ ढलते हुए सूरज के भिन्न – भिन्न दृश्यों को देखने का अवसर प्रदान करते हैं।

इन ख़ूबसूरत सनसेट पॉइंट के बारे में पढ़कर किसी के भी मन में भारत आकर इन ख़ूबसूरत सनसेट को देखने के लिए जिज्ञासा उत्पन्न हो सकती है और वह भारत आकर अपनी इस जिज्ञासा को इन ख़ूबसूरत सनसेट को देखकर शांत का सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top