Know It Today

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स - 5 Best Beach Resorts in Puducherry

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स

पर्यटकों के लिए पुडुचेरी में शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स

पुदुचेरी भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है, जो बंगाल की खाड़ी के नज़दीक तमिलनाडु में स्थित है। तमिल भाषा में पुदुचेरी शब्द का अर्थ “नया गाँव” होता है। पुदुचेरी नाम का यह शहर पहले फ्रांसीसी उपनिवेश का एक प्रमुख शहर था, जिस वजह से इसे ‘French capital of India’ भी कहा जाता है। 

Table of Contents

पुदुचेरी में ख़ूबसूरत समुद्र तट, चर्च, प्राचीन मन्दिर, French Design में बने क्वार्टर आदि समेत ऐसी बहुत – सी शानदार जगह हैं, जो वहाँ घूमने आए सैलानियों का ध्यान अपनी और आकर्षित करती हैं। पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स भी इन्हीं शानदार जगह में से एक हैं। 

पुदुचेरी के समुद्र तट रिसॉर्ट्स

पुदुचेरी के समुद्री तट दक्षिण भारत की सबसे पसंदीदा जगह में से एक हैं। यहाँ के समुद्री तट चारों तरफ से ताड़ के पेड़ों से सजे हुए प्रतीत होते हैं। इन समुद्री तटों पर घूमते हुए यहाँ के लुभावने दृश्यों को देखने के लिए भारी मात्रा में भारतीयों के साथ – साथ विदेशी पर्यटकों  का भी जमावड़ा लगा रहता है।

यहाँ आकर घूमना और मौज – मस्ती करना एक – दो दिन की बात तो है नहीं इसलिए यहाँ पर आने वाले सैलानियों की सहूलियत के हिसाब से इधर बहुत से रिसॉर्ट्स भी बनाए गए हैं। 

आज हम आपको पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स के बारे में बताएँगे ताकि अगर आप कभी पुदुचेरी जाएँ तो एक अच्छे रिसॉर्ट्स के लिए आपको कहीं भटकना न पड़े।

1.नल्ला इको बीच रिसोर्ट (Nalla Eco Beach Resort)

अगर आप अपने परिवार के साथ पुदुचेरी के किसी eco – friendly बीच पर आराम और आनन्दमयी छुट्टियाँ बिताने की सोच रहे हैं तो पुदुचेरी में स्थित नल्ला इको बीच रिसोर्ट आपके लिए एक अच्छा option साबित हो सकता है। 

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स में से एक नल्ला इको बीच रिसोर्ट में ज्यादातर चीजें Recycled Materials से बनाई गई हैं, चाहे वह खंभा हो, फर्श हो या फिर कोई interior decoration सभी को बनाने में recycled materials का प्रयोग किया गया है।

पर्यावरण को बचाने के लिए नल्ला इको बीच रिसोर्ट द्वारा किए गए प्रयास बहुत प्रशंसनीय हैं। यह रिसोर्ट सौर ऊर्जा से चलने वाली बिजली और खाना पकाने के लिए बायोगैस का प्रयोग करता है। 

इन सब के अलावा नल्ला इको बीच रिसोर्ट में rainwater harvesting को बढ़ावा दिया जाता है और gardening के लिए recycled wastewater का प्रयोग किया जाता है। 

इस रिसोर्ट में seafood भी खाने को मिलता है जोकि हररोज़ समुद्र में से पकड़े गए जीवों से बनाया जाता है। यहाँ पर sea – facing bar और Ayurvedic massage centre भी मौजूद है।

2. ले पोंडी बीच रिसोर्ट (Le Pondy Beach Resort)

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स में सबसे पहले स्थान पर आता है – ले पोंडी बीच रिसोर्ट जोकि एक 5 – star बीच रिसोर्ट  है। 

जहाँ पर चुन्नंबर नदी और बंगाल की खाड़ी मिलती है, वहाँ पर एक पैराडाइज बीच है, जिसके पास यह रिसोर्ट स्थित है। ले पोंडी बीच रिसोर्ट वे सभी शानदार सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसका लाभ आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर उठाना चाहते हैं। 

ले पोंडी बीच रिसोर्ट में लगभग 70 कमरे हैं। जिनमें upper floor rooms रहने के लिए सबसे बेहतर हैं क्योंकि इन कमरों से आपको समुद्र का मनोरम दृश्य दिखाई देगा। 

यह रिसोर्ट आपको बड़े outdoor pool के अलावा एक private pool भी प्रदान करता है ताकि आप अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ अपना Personal Space Enjoy कर सकें। ले पोंडी बीच रिसोर्ट के Spa और Ayurveda Wellness Center आपको खुद को detox करने में सहायता करते हैं।

अगर आप खाने – पीने का शौक रखते हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। वह खुशखबरी यह है कि ले पोंडी बीच रिसोर्ट की रसोई में बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जाते हैं। अगर आपको खाना खाते हुए शोर – शराबा पसन्द नहीं है तो इसकी व्यवस्था भी इस रिसोर्ट में कर रखी है। 

ले पोंडी बीच रिसोर्ट में आपको शांतिपूर्वक सिर्फ़ अपने ख़ास लोगों के साथ खाने का आनन्द उठाने के लिए private dining pavilions की सुविधा दी जाती है। 

poolside bar हो और उसके ठीक सामने दूर तक फैला समुद्र। वहाँ पर बैठे – बैठे होठों से जाम और आँखों से समुद्र के नज़ारों तथा कानों से समुद्र की लहरों का आनंदमयी संगीत सुनना। 

यह बात सुनने में ही इतनी रोमांचक लगती है, तो ऐसा अहसास करना कितनी मनोरंजक लगता होगा न!!!! ले पोंडी बीच रिसोर्ट हमें इस अहसास से रूबरू होने का मौका देता है। 

इस बार में बैठकर आप कुछ समय में ही पूरी तरह से तनावमुक्त हो जाएँगे। आप Activity Lounge, हेल्थ क्लब, Library आदि में भी अपना समय बिता सकते हैं।

3. आरकेएन बीच रिज़ॉर्ट (RKN Beach Resort)

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स में से एक आरकेएन बीच रिसोर्ट पुदुचेरी शहर से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस रिसोर्ट में ख़ूबसूरती से सजाए गए लगभग 70 कमरे हैं, जिनमें से 20 कमरे private pool के साथ जुड़े हुए हैं।

आरकेएन बीच रिसोर्ट में एक बड़ा खुला lawn है, जो इस रिसॉर्ट के आकर्षण का केंद्र है। इस lawn में एक Badminton / Tennis Court है। जिसके साथ ही एक volleyball court और एक cricket pitch भी मौजूद है। 

अगर आपको exercise करना बहुत पसन्द है और आप हररोज़ exercise करते हो तो आपको इस बात की चिंता तो बुल्कुल नहीं करनी चाहिए कि इन छुट्टियों के दौरान आप exercise कैसे कर पाएँगे क्योंकि आरकेएन बीच रिसोर्ट में एक in – house gym भी है। जहाँ पर exercise करने के लिए लगभग सभी equipment मौजूद हैं।

यह रिसोर्ट आपके स्वाद के अनुसार आपको सभी प्रकार के व्यंजन बनाकर देता है। आरकेएन बीच रिज़ॉर्ट में आराम देने के लिए एक बार भी है, जिसमें cocktail और mocktail की सुविधा दी गई है।

4.ओशन स्प्रे बीच रिसोर्ट (Ocean Spray Beach Resort)

ओशन स्प्रे बीच रिसोर्ट पुदुचेरी शहर से लगभग 16 किलोमीटर दूर ECR के बगल में स्थित है। यह रिसोर्ट एक artificial lake के किनारे बना हुआ है, जिसके चारों ओर नारियल के पेड़ लगे हुए हैं। 

ओशन स्प्रे बीच रिसोर्ट के सभी कमरे आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं, जो luxury comfort का अहसास करवाते हैं। इस रिसोर्ट में 12000 sq ft का एक लाजवाब swimming pool है, जिसमें 3000 sq ft का बच्चों का swimming pool है। 

इस swimming pool की खास बात यह है कि ये swimming pool दक्षिण भारत के इस हिस्से में सबसे बड़ा swimming pool है। 

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स में शामिल ओशन स्प्रे बीच रिसोर्ट के अन्दर lobby में एक बहुत बड़ा tea lounge है, जहाँ पर आप चाय या कॉफ़ी पीने के साथ – साथ स्वादिष्ट Pan – Indian और Continental व्यंजनों को चख सकते हैं। 

आप पुदुचेरी शहर के स्प्रे बीच रिसोर्ट में कभी भी उबाऊ और आलसी नहीं महसूस करेंगे क्योंकि यहाँ पर आपको तरोताज़ा रखने के एक से बढ़कर एक इंतज़ाम किए गए हैं। 

आपको ताज़गी और उत्साह से के भरने के लिए स्प्रे बीच रिसोर्ट में in – house spa की व्यवस्था की गई है ताकि आप थके – हारे यहाँ पर आएँ और आनन्द, जोश, उमंग आदि से भरकर दोबारा बीच पर मस्ती करने के लिए निकल जाएँ।

5. क्लब महिंद्रा बीच रिसोर्ट (Club Mahindra Beach Resort)

क्लब महिंद्रा बीच रिसोर्ट एक luxury रिसोर्ट है। यह रिसोर्ट लगभग 24 acre में फैला हुआ है। आप यहाँ पर outdoor swimming pool के साथ – साथ Gym और Aerobics जैसे सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। 

इसके आलावा इस रिज़ॉर्ट के lawn में आप योग कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो SPA में जाकर आराम भी फरमा सकते हैं। क्लब महिंद्रा बीच रिसोर्ट में रात – दिन बॉलीवुड गानों पर नाच – गाना लगा रहता है। 

क्लब महिंद्रा बीच रिसोर्ट world – class facilities प्रदान करता है और इसी के साथ इस रिसोर्ट की गिनती पुदुचेरी की most luxuriating resorts में की जाती है। 

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स में शामिल क्लब महिंद्रा बीच रिसोर्ट में बच्चों के साथ मस्ती करने के लिए बहुत -सी activities करवाई जाती हैं। जैसे: समुद्र तट पर रेत का किला बनाना, quad bike की सवारी करना, zorbing और paintballing, creative तरीकों से मिट्टी के बर्तन या खाना पकाना आदि। 

यदि आप पुदुचेरी के इस रिसोर्ट पर अपने साथी या परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाते  हैं तो क्लब महिंद्रा बीच रिसोर्ट आपको ऐसे कई अनुभव देगा, जिससे आप पुदुचेरी में बिताई गई इन छुट्टियों को अपने जीवन का सबसे यादगार पल मानेंगे।

निष्कर्ष:

पुदुचेरी के 5 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स के बारे में जानकारी देकर हमने आपका आधा काम तो कर दिया है। बस अब आपको थोड़ा समय निकालकर पुदुचेरी घूमने जाना है। 

पुदुचेरी के सर्वश्रेष्ठ बीच पर ढेर सारी मौज – मस्ती करनी है और हमारे द्वारा बताए गए इन रिसोर्ट में रहकर इनकी luxurious facilities का आनन्द उठाना है। 

आप यहाँ पर दिन – प्रतिदिन होने वाली पार्टियों का हिस्सा भी बन सकते हैं, जहाँ पर आप नए – नए दोस्त बना सकते हैं और उनके साथ इन रिसॉर्ट्स के आस – पास के अन्य पर्यटन स्थलों के देखने भी जा सकते हैं।  

हम आशा करते हैं कि आप जल्द – से – जल्द पुदुचेरी घूमने जाएँगे और वहाँ बिताए ख़ूबसूरत पलों से अपनी ज़िन्दगी की किताब में ख़ुशी का एक और पन्ना जोड़ेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top