Know It Today

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल - 10 Best Fruits for Weight Loss in India

10 best fruits for weight loss

हमेशा से ही संतुलित वज़न रखने की सलाह दी जाती है। अधिक वज़न होने से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Table of Contents

अधिक वज़न के कारण ओबेसिटी, डायबिटीज, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, कैंसर, स्ट्रोक, साँस और मानसिक समस्याएँ आदि बीमारियाँ हो सकती हैं। भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल को खाकर इन बिमारियों से बचा जा सकता है।

स्वस्थ वज़न होने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ – साथ बीमारियों के खतरे को भी  कम किया जा सकता है। वज़न घटाना शारीरिक स्वास्थ्य और आरोग्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।

बढ़े हुए वज़न को कम करने से हृदय का स्वास्थ्य सुधरता है, गंभीर रोगों का खतरा कम रहता है, मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है और जीवन की गुणवत्ता को भी बढ़ाया जा सकता है।

वज़न घटाने में फलों का योगदान

फल वज़न को घटाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। फल कम कैलोरी वाले तथा पौष्टिक तत्वों एवं फाइबर से भरपूर होते हैं। फलों में पाए जाने वाले प्राकृतिक शर्करा खाद्य पदार्थों के मुकाबले कम कैलोरी प्रदान करते हैं, जिससे वज़न कम होता है।

फलों को फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो भोजन को पचाने में सहायता करता है। फलों में विटामिन, मिनरल्स और प्राकृतिक antioxidants भी होते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। फलों के इन्हीं गुणों को मद्देनज़र रखते हुए हम आपको भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल के बारे में बताएँगे।

1. पपीता (Papaya)

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में सबसे पहले आता है – पपीता। पपीते में कैलोरी कम मात्रा में होती है और इसे फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना  जाता है।

पपीता पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है और वज़न कम करने के लिए उपयोगी होता है। पपीते में पाया जाने वाला papain enzyme पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

2. सेब (Apple)

सेब एक ऐसा फल है, जिसे औषधि के रूप में देखा जाता है, जो वज़न घटाने में मदद करता है।

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में शामिल सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है तथा इसमें कैलोरी न के बराबर होती है। सेब में पाया जाने वाला pectin fiber भूख को control करता है।

3. तरबूज़ (watermelon)

तरबूज़ को भी वज़न घटाने के लिए उत्कृष्ट फलों के श्रेणी में रखा जाता है। यह पानी से भरपूर होता है, इसमें लगभग 90 % तक पानी होता है।

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में से एक तरबूज़ को खाने के बाद एक तो आपको भूख कम लगती है तथा आप overeating नहीं करते। दूसरा, यह विटामिन C और पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत भी है।

4. नींबू (Lemon)

नींबू विटामिन “C” का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह metabolism को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शारीरिक कार्य जैसे: व्यायाम आदि करने के लिए अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है।

नींबू डायबिटीज को control करने में भी सहायता करता है। नींबू में पाए जाने वाले antioxidants स्वास्थ्य को सुरक्षित रखते हैं और वज़न घटाने में सहायता करते हैं। इन्हीं गुणों के कारण नींबू भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में शामिल है।

5. अदरक (Ginger)

जयगढ़ किला महाराजा मानसिंह द्वारा निर्मित एक महत्त्वपूर्ण किला है, जो राजपूत शासकों की वीरता को प्रदर्शित करता है। इसमें राजमहल, मुख्य दरबार हॉल और अन्य सुन्दर संरचनाएँ हैं, जो इतिहास, कला और संस्कृति का अद्भुत नमूना हैं।

जयपुर के 10 सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक स्थल में से एक जयगढ़ किला एक महान दुर्ग है, जो भारतीय सेना के विश्वसनीय संग्रहालय की मेजबानी करता है।

6. खरबूजा (Muskmelon)

खरबूजा पानी की अधिकता वाला एक लाभकारी फल है, जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है।

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल खरबूजा में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो भूख को control करता है, जिसके कारण वज़न को कम करने में सहायता मिलती है। खरबूजा विटामिन A, C और पोटैशियम की प्राप्ति का एक अच्छा साधन है।

7. जम्मू कश्मीरी अंगूर (Jammu Kashmiri Grapes

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में से एक जम्मू कश्मीरी अंगूरजम्मू कश्मीरी अंगूर में विटामिन और फाइबर तो होती ही हैं साथ ही antioxidants भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

वज़न घटाने में सहायक जम्मू कश्मीरी अंगूर में पाए जाने वाले antioxidants आपके स्वास्थ्य को सुरक्षित रखकर आपको तरोताज़ा रहने में भी मदद करते हैं।

8. नाशपाती (Pear)

नाशपाती में निम्न स्तरीय कैलोरी पाई जाती है, जोकि चिन्ता का विषय नहीं है। नाशपाती भूख को कम करने के साथ – साथ  metabolism को बढ़ाने में मदद करता है।

उच्च फाइबर वाला नाशपाती शरीर की पाचन प्रणाली को संतुलित रखता है ,जिसके कारण digestion से सम्बंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। नाशपाती वज़न घटाने के मामले में एक उपयोगी फल है। तभी इसे भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में रखा गया है।

9. संतरा (Orange)

विटामिन “C” की कमी की पूर्ति के लिए संतरा बहुत अच्छा साधन है और वज़न कम करने में तो यह सहायक होता ही है।

कैलोरी की न्यूनतम मात्रा वाला फल संतरा भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में से एक है। यह यह भूख को control करता है और जिससे वज़न घटाने को बढ़ावा मिलता है।

10. आँवला (Gooseberry)

आँवला में पाए जाने वाले तत्व आपके शरीर को संतुलित रखने और वज़न को कम करने में मदद करते हैं। इसमें किसी व्यक्ति के तनाव में होने के दौरान शरीर द्वारा बनने वाले radical को साफ़ करने के लिए जाना जाने वाला एक antioxidant गुण है।

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल में से एक आँवला विटामिन C का एक बेहतरीन माध्यम है।

निष्कर्ष:

भारत में वज़न घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फल आपका वज़न घटाने में मदद तो करेंगे ही लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इन फलों के सेवन के अलावा आपको प्रचुर मात्रा में संतुलित आहार भी ग्रहण करना है।

इन सभी चीज़ों से साथ ही आपको नियमित शारीरिक गतिविधि भी करनी पड़ेंगी तभी आप जल्द से जल्द अपने वज़न को कम कर पाएँगे।

यदि आप इन फलों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या किसी nutrition consultant से सलाह लेते हैं, वह आपको कौन – सा फल खाना है और कौन – सा नहीं, फल कितनी मात्रा में खाने हैं आदि इन सभी बातों को बताकर आपकी उचित मदद करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top