Know It Today

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक - 10 Homemade Face Pack for Glowing Skin

चमकती त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक

फेस पैक एक तरह का Beauty Product है, जो चेहरे और त्वचा की देखभाल में उपयोग होता है। यह paste, gel और mask के रूप में आता है। यह मुख्य रूप से प्राकृतिक तत्वों, तेल, उबटन आदि के मिश्रण के रूप में तैयार किए जाते हैं। चमकती त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक त्वचा को स्वच्छ, नर्म और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

Table of Contents

इन फेस पैक में विशेष गुण जैसे: Moisturizer, Exfoliator आदि होते हैं। इनका उपयोग करके त्वचा को स्वस्थ रखा जाता है। फेस पैक का नियमित रूप से उपयोग करने से त्वचा का स्वास्थ्य और चमक दोनों बढ़ती हैं।

चमकती त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक की आवश्यकता क्यों?

घरेलू फेस पैक का प्रयोग त्वचा की सुन्दरता और निखार को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये प्राकृतिक उपचार त्वचा के लिए सुरक्षित और कारगर होते हैं। घरेलू फेस पैक झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करते हैं और त्वचा को स्वस्थ और नरम बनाते हैं।

घरेलू फेस पैक में प्राकृतिक तत्वों का उपयोग किया जाता है, जो Chemicals के हानिकारण तत्वों से हमारी त्वचा को बचाते हैं। इसीलिए हम आपकी चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक बनाना सिखाएँगे।

1. हल्दी - दूध फेस पैक (Turmeric - Milk Face Pack)

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में सबसे पहले आता है – हल्दी और दूध फेस पैक। हल्दी में Anti – inflammatory and antioxidant गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को चमक देते हैं।

दूध त्वचा को नमी और पोषण देने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में दूध के साथ 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएँ। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ फिर 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

2. शहद - नींबू फेस पैक (Honey - Lemon Face Pack)

शहद एक natural humectant है, जो त्वचा को moisturize करता है, जबकि नींबू विटामिन C से भरपूर होता है और रंग को निखारने में मदद करता है।

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में शामिल शहद और नींबू फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच ताज़ा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिला लें। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और 15 – 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

3. दही - बेसन फेस पैक (Yogurt - Gram Flour Face Pack)

दही में lactic acid होता है, जो त्वचा को धीरे से exfoliate करता है और चमकदार रंगत को बढ़ावा देता है। तभी दही और बेसन फेस पैक को चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में रखा गया है।

वहीँ बेसन अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और सूखने दें। फिर जब यह सूखने लगे, तो इसे धीरे से गोलाकार गति में रगड़ें और पानी से धो लें।

4. एलोवेरा जेल - गुलाब जल फेस पैक (Aloe Vera Gel - Rose Water Face Pack)

एलोवेरा जेल में soothing और moisturizing गुण होते हैं, जबकि गुलाब जल त्वचा को ताज़ा रखने में मदद करता है।

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में शामिल एलोवेरा जेल और गुलाब जल फेस पैक के लिए पहले 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएँ। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

5. खीरा - पुदीना फेस पैक (Cucumber - Mint Face Pack)

खीरा त्वचा पर ठण्डा प्रभाव डालता है और इसे हाइड्रेट और पुनर्जीवित करने में मदद करता है।

पुदीने की पत्तियों में ताज़ागी होती है। चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में से एक खीरा और पुदीना फेस पैक का मुलायम पेस्ट बनाने के लिए आधे खीरे को मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाएँ। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और 15 – 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धोएँ।

6. पपीता - शहद फेस पैक (Papaya - Honey Face Pack)

पपीते में papain नामक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और चमकदार रंगत को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। शहद त्वचा को नमी और पोषण देता है।

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में शामिल पपीता और शहद फेस पैक को बनाने के लिए एक पके पपीते को मैश करें और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिला लें। अब इस mixture को चेहरे पर लगा लें एवं 15 मिनट के लिए इसी अवस्था में रहने दें। फिर इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

7. टमाटर - मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Tomato - Fuller's Earth Face Pack)

टमाटर antioxidant और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो दाग – धब्बों को कम करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करते हैं। मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल को सोखने और छिद्रों को खोलने में मदद करती है।

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में शामिल टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए पहले एक पके टमाटर का गूदा प्राप्त करने के लिए उसे Blend करें और इसमें 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और सूखने दें। अब पानी के द्वारा इसे धोएँ।

8. बादाम - दूध का फेस पैक (Almond - Milk Face Pack)

बादाम विटामिन E से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण देता है और उसे फिर से जीवंत बनाता है। दूध त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाने में मदद करता है।

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में शामिल बादाम और दूध का फेस पैक बनाने के लिए पहले कुछ बादामों को रात भर भिगोकर रखें, उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में दूध मिलाकर चिकना मिश्रण बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ तथा 15 – 20 मिनट के लिए इसी अवस्था में रहने दें। फिर पानी के द्वारा इसे धोएँ।

9. केसर - चन्दन फेस पैक (Saffron - Sandalwood Face Pack)

केसर में antioxidant गुण होते हैं, जो त्वचा की रंगत और बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। चंदन powder त्वचा से दाग – धब्बों को कम करने में मदद करता है।

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में शामिल केसर और चंदन फेस पैक को बनाने के लिए पहले केसर के कुछ धागों को कुछ मिनट के लिए पानी में भिगो दें और फिर इसे 1 चम्मच चंदन powder के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और सूखने दें। अब पानी के माध्यम से इसे धोएँ।

10. संतरे के छिलके - दही का फेस पैक (Orange Peel - Yogurt Face Pack)

संतरे के छिलके में विटामिन C और antioxidant होते हैं, जो एक स्वस्थ और चमकदार रंगत को बढ़ावा देते हैं। दही त्वचा को Exfoliate and Moisturize करने में मदद करता है।

चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक में शामिल संतरे के छिलके और दही का फेस पैक बनाने के लिए पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर बारीक पीस लें। फिर पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को 2 चम्मच दही के साथ मिलाएँ।

इसे अपने चेहरे पर लगाएँ एवं 15 – 20 तक इसे ऐसी ही रहने दें। अब इसे धोने के लिए पानी का प्रयोग करें।

निष्कर्ष:

किसी भी फेस पैक को लगाने से पहले अपना चेहरा साफ़ करना कभी न भूलें और किसी भी एलर्जी की जाँच के लिए अपनी बाँह के अंदरूनी हिस्से पर या कान के पीछे patch test ज़रूर करें।

फेस पैक को समान रूप से लगाएँ और आँखों के आसपास के sensitive area पर इसे भूलकर भी न लगाएँ। चमकती त्वचा के लिए 10 घरेलू फेस पैक का प्रयोग करके अपनी त्वचा में जान डाल दें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Add Your Heading Text Here

Scroll to Top