Know It Today

Credit Card रखने वाले हो जाएँ सावधान!!! जानें वित्त मंत्रालय का नया ऐलान

Credit Card रखने वाले हो जाएँ सावधान!!! जानें वित्त मंत्रालय का नया ऐलान

Credit card holders should be careful!!! Know the new announcement of the Ministry of Finance

भारत में रहने वाले Credit Card users के लिए इस खबर को जानना बहुत ज़रूरी है। सुनने में आया है कि विदेशों में Credit Card से transaction करने पर 20% TDS का नियम इस साल अप्रैल के बाद से लागू होने की possibility है।

Table of Contents

आखिर कब से इस नई प्रणाली पर अमल किया जाएगा। इसे लेकर discussion चल रही है। असल में बात कुछ ऐसी है कि पिछले महीने में finance minister द्वारा FEMA (Foreign Exchange Management Act) के नियम में एक ऐसा amendment किया गया था, जिसके अनुसार Credit Card से विदेशों में transaction को LRS (Liberalized Remittance Scheme) में add किया गया था।

इसके 2 अर्थ निकाले जा सकते हैं। पहला, अगर आप Credit Card से विदेशों में transaction करते हैं तो आपको 20% TCS देना पड़ेगा। TCS यानी tax collected at source, जिसे transaction करते समय आपसे वापिस लिया जाएगा। फिर आप income tax return भरते समय Credit Card के तौर पर claim कर सकते हैं।

दूसरे के अनुसार, LRS के अनुसार ढ़ाई लाख डॉलर सालाना खर्च करने की जो सीमा है, जिसमें Credit Card द्वारा किए गए विदेशी खर्चे भी शामिल हैं। ये दोनों ही योजनाएँ 1 जुलाई से शुरू होनी थीं। परन्तु शायद ही ऐसा हो पाए। अब इन्हें कब लागू किया जाएगा, इस पर finance department में discussion चल रही है।

वित्त मंत्रालय की guidelines

Finance Department Credit Card से सम्बन्धित एक guidelines तैयार कर रहा है, जिसे Credit Card के international transaction पर नज़र रखने हेतु रूपरेखा (framework) का आधार बनाया जाएगा।

फिर इसके बाद reserve bank की तरफ से बैंकों के लिए guidelines जारी होंगी। उसके बाद ऐसा भी हो सकता है कि बैंकों को इस guidelines के according अपने software में changes करने पड़ें।

सही मायने में इन योजनाओं का अर्थ हुआ कि भिन्न – भिन्न Credit Card से होने वाले भिन्न – भिन्न प्रकार के transactions की एक साथ real time monitoring करना।

करना होगा इंतज़ार

Credit Card पर TCS काटने की योजना बनाने में लम्बा समय लग सकता है। इसी वजह से 1 जुलाई से Credit Card के International Transactions को LRS के तहत लाने की possibility अभी कम ही है।

इसका यह मतलब होता है कि इस जुलाई से Credit Card के International Transactions पर 20% TCS कटने की आशा लगभग न के बराबर है। जिस कारण अब आप विदेश जाकर वहाँ घूम फिरकर Credit Card से खूब खर्चा कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top