Know It Today

Asian Games Update : भारत पहुँचा नई ऊँचाइयों पर तो पाकिस्तान लुढ़का गर्त में, जानें साल 1951 से अब तक दोनों देशों की Performance

Asian Games Update : भारत पहुँचा नई ऊँचाइयों पर तो पाकिस्तान लुढ़का गर्त में, जानें साल 1951 से अब तक दोनों देशों की Performance

Asian Games 2023 ख़त्म हो चुकी है। भारतीय athlete देश वापस आ चुके हैं, जहाँ Prime Minister ‘नरेंद्र मोदी’ से लेकर Sports Minister ‘अनुराग ठाकुर’ तथा army chief general ‘मनोज पांडे’ ने सभी खिलाड़ियों का स्वागत किया।

Table of Contents

हालाँकि, पड़ोसी देश पाकिस्तान में ऐसा कुछ नहीं देखने को मिला। Asian Games 2023 में पाकिस्तान ने मात्र 3 medal हासिल किए। इनमें 1 silver तथा 2 bronze medal शामिल हैं।

इस competition में पाकिस्तान ने last gold medal साल 2014 में जीता था। वहीं, भारत ने इसी साल कुल 28 gold medal जीते हैं। वर्तमान समय में पाकिस्तान की performance भले ही भारत के comparision में बेहद खराब हो परन्तु एक ऐसा भी समय था, जब पाकिस्तान भारत से double medal जीता था।

साल 1951 में 1st time Asian Games को organize किया गया था। नई दिल्ली में organized competition में भारत ने 51 medal जीते थे तथा पाकिस्तान ने participate ही नहीं किया था।

फिर 1954 में भारत की performance में गिरावट आई और भारत ने मात्र 17 medal आए। पाकिस्तान ने 1st time Asian Games में participate किया और 13 medal जीते।

1958 में जहाँ भारत की performance कम हुई और 13 medal जीते और पाकिस्तान ने भारत से double यानी 26 medal जीते। फिर 1962 में भारत ने 33 तथा पाकिस्तान ने 28 medal जीते थे। उसके बाद 1970 से पाकिस्तान की performance गिरावट और भारत के performance में वृद्धि होती गई।

पाकिस्तान साल 2002 तक 10 medal के आस पास जीतता रहा परन्तु कभी भी यह संख्या 17 के पार नहीं गई। वहीं, भारत लगातार अपनी performance को better करता गया।

Usually 20 से 30 medal जीतने वाले भारत ने साल 1982 में 57 medal जीते थे। उस समय देश की यह best performance था।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top