Know It Today

अगर हवाई चप्पल पहनकर Bike पर भरी उड़ान, तो कटेगा हज़ारों का चालान

अगर हवाई चप्पल पहनकर Bike पर भरी उड़ान, तो कटेगा हज़ारों का चालान

If flying on a bike wearing slippers, thousands will be fined

हमारे देश भारत में बाइक या कार चलाने के लिए बहुत से rules को follow करना पड़ता है। यह rules Motor Vehicle Act के अन्दर दर्ज है। यदि आप कोई भी vehicle चलते हैं तो आपको उससे related rules की बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Table of Contents

आप Motor Vehicle Act को पढ़कर इन rules के बारे में जानकर हासिल करके अपनी सुरक्षा करने के साथ – साथ पुलिस द्वारा किए जाने वाले चालान से भी बच सकते हैं। साल 2019 में Central government की तरफ से Motor Vehicle Act में कुछ बदलाव किए गए थे।

यदि two wheeler की बात की जाए तो bike चलाते समय Helmet को सबसे ज़रूरी तत्व माना जाता है। आपसे ये आशा कि जाती कि आपके पास एक मज़बूत helmet होना चाहिए।

वैसे बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं और यह बात है कि Bike चलाने वालों के लिए Motor Vehicle Act के तहत एक dress code भी रखा गया है और इसी dress code को ध्यान में रखते हुए drivers को ये पता होना चाहिए कि bike चलाते समय उन्हें क्या पहनना चाहिए? ऐसा बहुत बार हुआ है कि लोगों को चप्पल पहनकर bike चलाते हुए देखा गया है।

यदि कानून की बात की जाए तो चप्पल पहनकर bike चलाना गैरकानूनी है तथा इस कानून का उल्लंघन करने पर आपका चालान भी काटा जा सकता है।

Motor Vehicle Act

यदि Motor Vehicle Act के अनुसार देखें तो bike चलाते समय चालक को चप्पल नहीं पहननी चाहिए। Motor Vehicle Act में चालक को fixed attire पहनने की हिदायत दी गई है। यदि नियमों की बात की जाए तो 2 – Wheeler Riders को पूरी तरह से बन्द जूते पहनने बहुत ज़रूरी हैं।

यदि आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं और आपको ऐसा करते traffic police वाले देख लेते हैं तो इस नियम का उल्लंघन करने के जुर्म में वह चालक का 1000 रुपये का चालान काट सकते है। इसलिए जहाँ तक हो सके Motor Vehicle Act के इन नियमों का उल्लंघन करने से बचें।

इस नियम के अलावा और भी कई नियम हैं, जिन्हें यदि 2 – Wheeler Riders जान लें तो उनका ही फ़ायदा होगा। इन नियमों में से एक नियम यह भी है कि ने bike में पीछे की seat पर बैठने वाले शख़्स को एक shirt शर्ट या T – shirt पहनना आवश्यक है एवं इसके अलावा full length pant भी पहनना ज़रूरी है।

यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो पीछे की seat पर बैठे हुए व्यक्ति पर 2000 रूपये का चालान काटने का प्रावधाव Motor Vehicle Act में है।

निष्कर्ष:

अगर आप हवाई चप्पल पहनकर bike नहीं चलाते फिर तो ठीक है लेकिन यदि आप हवाई चप्पल पहनकर bike चलाते हैं, फिर आपको सावधान हो जाने के आवश्यकता है क्योंकि ऐसी लापरवाही बरतने पर यदि आपका कभी accident हो जाता है तो आपका पैर बुरी तरह घायल हो सकता है।

ऐसी किसी दुर्घटना का सामना करने से पहले ही यदि आप अपनी इस आदत को सुधार लें तो आपके और आपके परिवार वालों के लिए बेहतर होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top