Know It Today

वंदे भारत का घटेगा किराया, Railway Board बढ़िया Scheme है लाया

वंदे भारत का घटेगा किराया

Vande Bharat fare will be reduced, Railway Board has brought a good scheme

‘रेलगाड़ी’ भारत में सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाने वाला यातायात का साधन है और पूरी दुनिया में सबसे बड़ा rail network भारत का ही है। भारत की लगभग 37% आबादी गरीबी रेखा के नीचे है और लगभग इससे दोगुनी आबादी गरीब है।

भारत की गरीब और middle class जनसंख्या भी सस्ते दाम पर सफ़र कर सके, इसी उद्देश्य को मद्देनज़र रखते हुए भारत में रेलगाड़ी को चलाया गया था। विदेशों से रेलगाड़ी के पुर्जे या तकनीकी मदद लेना काफी महँगा पड़ रहा था।

जिस वजह से स्वदेशी अर्थात् अपने ही देश के संसाधनों एवं तकनीक का प्रयोग करके बनाई गई semi high speed ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को launch किया गया था।

ख़ुशी की बात यह है कि यात्रियों के द्वारा इसे ख़ूब पसन्द किया जा रहा है। railway board द्वारा इसे ‘शताब्दी’ के alternative के रूप में देश के भिन्न – भिन्न शहरों में चलाया जा रहा है। रेलवे बहुत ही जल्दी कम दूरी वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ के किराए को 5 से 10% तक कम कर सकता है।

यदि Railway officers की मानी जाए तो अधिकतर railroads पर ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ की occupancy 100% है परन्तु बहुत से routes पर Capacity से कम passengers के साथ ‘वंदे भारत’ को चलाया जा रहा है।

इसकी एकमात्र वजह यह है कि इस route पर पहले से ही ‘शताब्दी ट्रेन’ चल रही है, जिसका किराया ‘वंदे भारत ट्रेन’ से कम है।

यदि ‘शताब्दी ट्रेन’ और ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ के किराए का comparison किया जाए तो इसके लिए हम कई आँकड़ों को देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, नई दिल्ली से देहरादून के बीच शताब्दी एक्सप्रेस का AC Chair Car का किराया 905 रुपये है और Executive Class का किराया 1405 रुपये है।

इसमें catering का किराया भी शामिल किया गया है। यदि ‘शताब्दी ट्रेन’ की बात की जाए तो यह ट्रेन इस सफ़र को तय करने में 6 घण्टे एवं 10 मिनट का समय लेती है।

अगर आनन्द विहार से देहरादून की दूरी देखी जाए तो ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ इस सफ़र की दूरी को तय करने में लगभग 4 घण्टे 45 मिनट का समय लेती है, जबकि इसमें AC Chair Car का किराया 1065 रुपये है और Catering सहित Executive Class का किराया 1890 रुपये है।

रेलवे ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ के किराए को reasonable बनाने के लिए इसमें कटौती करने के लिए सोच रहा है।

railway board के द्वारा बताया गया है कि लगभग 200 से 300 किलोमीटर की दूरी वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ के किराए को कुछ कम करके उसे reasonable बनाया जा सकता है। ख़ासतौर पर जिस भी ट्रेन की occupancy कम है।

इसके अलावा नई आने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ जोकि कम दूरी के बीच चलाई जाएगी, उसमें भी इस formula को लागू किए जाने की सम्भावना है।

उनके द्वारा यह तर्क भी दिया गया है कि जिन रेलमार्गों पर high demand है और ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ housefull चल रही है, उन route पर चलने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ के किराए में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top