Know It Today

10 मिनट की morning walk बिमारियों को देती है रोक

10 मिनट की morning walk बिमारियों को देती है रोक

10 minute morning walk prevents diseases

लोग अपने आप को fit रखने के लिए, तरोताज़ा रहने के लिए GYM जाते हैं। GYM जाने के लिए उन्हें अलग से समय निकलना पड़ता है और पैसे भी देने पड़ते हैं जबकि ऐसे बहुत से तरीके हैं, जैसे:- yoga, morning walk आदि। जिनको अपनाकर हम अपने शरीर को सेहतमन्द और दुरुस्त रख सकते हैं।

Morning walk जिसे प्रातः काल की सैर भी कहा जाता है। यह morning walk जिसे हम बहुत साधारण मानते हैं और अक्सर आलस के चलते इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

जबकि ऐसा नहीं है, इस morning walk के ढेरों फ़ायदे हैं। morning walk के द्वारा हमें पहले से कहीं अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है और साथ ही हमारे शरीर के लिए अतिआवश्यक vitamin D की मात्रा बढ़ती है एवं मन भी बहुत शान्त रहता है।

इसके अलावा यदि हम प्रतिदिन morning walk करते हैं तो हम पहले से कहीं अधिक स्वस्थ महसूस करते हैं तथा अगर कोई तनाव की समस्या से जूझ रहा है तो वह तनाव मुक्त महसूस करने लगता है।

यदि हम normal से थोड़ा तेज़ चलें तो हम अपने शरीर की चर्बी को भी आराम से कम कर सकते हैं।

अब अगर हम अपनी busy lifestyle में से थोड़ा – सा समय निकाल कर अपने शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए morning walk को शामिल कर लें तो शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने के साथ – साथ हम बहुत – सी बिमारियों जैसे :- obesity, diabetes, heart disease आदि का खतरा भी कम कर सकते हैं।

Diabetes

यदि आप Morning walk करें तो आप शुगर के level को control कर सकतें हैं, जिससे आपको diabetes को control करने में भी सहायता मिलेगी। यदि आपको diabetes नहीं भी है फिर भी walk करने से sugar के खतरे को कम किया जा सकता है। अगर देखा जाए तो diabetic patient के लिए morning walk किसी वरदान से कम नहीं है।

Alzheimer

अगर आप daily basis पर morning walk करते हैं तो इससे दिमाग की activity बढ़ जाती है, जोकि alzheimer की बीमारी के खतरे को कम करने में सहायता करती है। नियमित रूप से की गई morning walk दिमाग को तेज़ करने में सहायता तो करती है ही साथ ही दिमाग की याद करने की Capacity को भी बढ़ाने का काम करती है।

Heart disease

Morning walk करने से दिल मज़बूत होता है। जब सुबह की शुद्ध और ताज़ी हवा फेफड़ों से होते हुए दिल तक पहुँचती है तो इस परिस्थिति में दिल स्वस्थ रहने के साथ – साथ बहुत – सी बिमारियों से ख़ुद – ब – ख़ुद बचा रहता है।

Osteoporosis

Morning walk करने से हड्डियों की कार्य – क्षमता बढ़ाई जा सकती है, जिससे Osteoporosis के खतरे को कम करने में सहायता मिलती है। इसके साथ ही Morning walk से घुटनों की माँसपेशियों को भी मज़बूती प्रदान की जा सकती है।

Lose weight

calorie burn करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका morning walk है। जो वज़न घटाने में सहायता करता है। सुबह 10 से 15 मिनट की walk करने से कम से कम 150 से 200 calorie burn की जा सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top