Know It Today

ब्रोकली खाएँ अपने चेहरे को और अधिक खूबसूरत बनाएँ

ब्रोकली खाएँ अपने चेहरे को और अधिक खूबसूरत बनाएँ

Eat Broccoli Make Your Face More Beautiful

‘Skin Care’ आज के समय का एक ऐसा विषय है, जिसे लेकर हरकोई परेशान है फिर चाहे वह लड़की हो या लड़का। आजकल सभी लोग आपकी skin को लेकर बहुत सावधानी बरतने लगे हैं।

Table of Contents

अगर हम अपनी skin की proper care नहीं करेंगे तो हमारी skin dull, fed और dehydrate दिखने लगेगी और अगर ऐसा हुआ तो लोगों को बहुत जल्दी पता चल जाएगा कि हम unhealthy हो गए हैं। यही अच्छी बात नहीं होगी क्योंकि यह हमारी personality को भी affect करेगी।

बहुत से लोगों का मानना है कि skin care का मतलब होता है fancy और costly product use करना। अगर आप लम्बे समय तक चलने वाले result देखना चाहते हैं फिर तो उन products पर trust करना बिलकुल भी बढ़िया option नहीं होगा।

अपनी skin को naturally nutrition देने के लिए आपको हररोज़ ग्रहण किए जाने वाले खाने पर भी बराबर ही ध्यान देना होगा। आप अपनी diet में कुछ सब्जियों एवं फलों को add करके अपनी skin को और भी खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं। एक हरी – भरी सब्ज़ी है ‘ब्रोकली’ जिसे विशेष रूप से त्वचा को निखारने के लिए जाना जाता है।

ब्रोकली से होने वाले फ़ायदे

एंटी - एजिंग

ब्रोकली को अपनी diet में add करने का एक फ़ायदा यह भी है कि इससे wrinkles और fine lines को घटाने में बहुत सहायता मिलती है।

ब्रोकोली में प्रचुर मात्रा में antioxidant होते हैं तथा यह खराब त्वचा को भी ठीक करने में सहायता कर सकती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी skin जल्दी बूढ़ी नहीं होगी। ब्रोकली के इस लाभ को जानकर अब आपको anti – aging creams की छुट्टी कर देनी चाहिए।

विटामिन C का स्रोत

Skin को healthy रखने के लिए विटामिन C एक अतिआवश्यक तत्व है तथा ब्रोकोली विटामिन C का बहुत बड़ा स्रोत है। यह विटामिन collagen की production के लिए बहुत ज़रूरी है। यदि देखा जाए तो इसके बिना हमारी skin में flexibility तथा structure की कमी आ जाती है।

USDA की statistics के according 100 gm ब्रोकोली में 81 milligrams तक विटामिन C होता है। ब्रोकोली को खाने की भी बहुत से option available हैं। यदि आप चाहें तो इसे भूनकर, कच्चा या फिर थोड़ा – सा पकाकर भी खा सकते हैं।

प्राकृतिक चमकती त्वचा

ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ त्वचा की सबसे बड़ी निशानी चमकती त्वचा होती है। स्वस्थ त्वचा के लिए हम आपको expensive lotions लगाने की जगह ब्रोकली जैसी पौष्टिक सब्जियों को खाने का सुझाव देंगे। ब्रोकली में शामिल विटामिन C आपकी skin को natural तरीके से भीतर से glowing बनाता है।

मुँहासे कम करे

यदि आपको भी मुँहासे लगातार परेशान कर रहे हैं तो अब आपको इनका permanent इलाज करना चाहिए। इनके permanent इलाज के रूप में एक ही option दिमाग में आता है और वह है – ब्रोकली।

Skin से related studies से पता चला है कि ब्रोकली में sulforaphane नामक antioxidant पाया जाता है, जो इन मुँहासों को कम करने तथा आपकी skin को हमेशा की तरह soft बनाने में सहायता कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top