Know It Today

टमाटर बेचकर एक किसान ने कमाए 38 लाख रुपये!!! जानें कैसे हुआ मालामाल?

टमाटर बेचकर एक किसान ने कमाए 38 लाख रुपये

A Farmer Earned Rs 38 Lakh By Selling Tomatoes!!! Know How Did You Get Rich?

टमाटर, टमाटर नहीं रहा नखरीली girlfriend बन गया है, जिसके भाव दिन – ब – दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। जैसे – जैसे टमाटर के दाम बढ़ते जा रहे हैं, वैसे – वैसे टमाटर से सम्बन्धित खबरें भी सामने आ रही हैं।

Table of Contents

टमाटर की बढ़ती कीमतों के कारण आई इस महँगाई की बात की जाए तो इससे related सरकारी आंकड़े बता रहे हैं कि टमाटर की कीमतों में पिछले एक महीने में लगभग 326.13% की बढ़ोतरी देखी गई है।

कोलार मंडी में टमाटर की कमरतोड़ महँगाई

‘सुधाकर रेड्डी’ जोकि कोलार की KRS टमाटर मंडी से सम्बन्ध रखते हैं, उन्होंने बताया कि टमाटर की supply कम होने के कारण ही टमाटर की कीमत बढ़ रही है। यदि बात की जाए बीते मंगलवार की तो कोलार की इस मंडी में टमाटर के 15 kg वाले box 2200 रुपये से लेकर 1900 रुपये per box के rate से बेचे जा रहे हैं।

‘सुधाकर रेड्डी’ यह भी बताते हैं कि इससे पहले साल 2021 के नवंबर के महीने में उन्हें टमाटर का एक box लगभग 2000 रुपये का पड़ रहा था। उन्होंने authorities को भी यह बात बताई है कि कीड़ों से फसल को बचाने हेतु उन्हें जल्द से जल्द कोई कदम उठाना चाहिए।

‘वेंकटरमण रेड्डी’ जोकि एक टमाटर विक्रेता किसान हैं तथा ‘चिंतामणि तालुका’ के ‘व्याजकुर’ गाँव के रहने वाले हैं। इन्होने भी मंगलवार को लगभग 15 KG टमाटर वाले box को तक़रीबन 2200 रुपये में बेचा था।

‘वेंकटरमण रेड्डी’ के अनुसर लगभग 2 साल पहले उन्हें अपनी फसल के लिए सबसे ज़्यादा कीमत मिली थी। उस समय उन्हें लगभग 15 KG वाले टमाटर के एक box के लिए लगभग 900 रुपये मिले थे।

तब वह कोलार के APMC Market में टमाटर के लगभग 54 box लेकर गए थे, जिसमें से 26 box के लिए उन्हें करीब – करीब 2200 रुपये per box प्राप्त हुए थे जबकि अन्य boxes के लिए 1800 रुपये per box मिले थे।

इस प्रकार उन्होंने अपनी टमाटर की फसल के माध्यम से लगभग 3.3 लाख रुपये कमाए। ‘वेंकटरमण रेड्डी’ ने अपनी एक एकड़ की ज़मीन पर टमाटर उगाए थे तथा इस साल उन्हें इसके लिए मुनाफा ही मुनाफा प्राप्त हुआ है।

टमाटर ने करवाई, 38 लाख की कमाई

times of India की एक report के अनुसार चाहे लोग टमाटर की इन बढ़ती कीमतों से परेशान हो रहे हों किन्तु इसी बीच एक किसान परिवार के लिए टमाटर की यह महँगाई कमाई का अवसर साबित हुआ है।

भारत के कर्नाटक राज्य के ‘कोलार’ नामक स्थान पर जब एक किसान परिवार ने टमाटर के लगभग 2000 box बेचे और जब वह घर लौटे तो लगभग 38 लाख रुपये की कमाई हो चुकी थी। दरअसल ‘प्रभाकर गुप्ता’ एवं उनके भाई तक़रीबन 40 साल से किसानी कर रहे हैं तथा उनके पास बेठमंगला नामक स्थान पर लगभग 40 एकड़ की ज़मीन है।

बहुत से टमाटर किसानों ने पिछले कई महीनों में टमाटर की फसल उगानी बन्द कर दी थी क्योंकि इस फसल के लिए उन्हें अच्छे दाम नहीं मिल रहे थे तथा यह फसल लगातार सस्ती होती जा रही थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top