Know It Today

SBI (MODS) : अब आप FD मैच्‍योर होने से पहले भी निकाल सकेंगे पैसे नहीं लगेगी पेनल्‍टी!!! जानें कौन - सी है यह FD और इससे सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी

SBI (MODS) : अब आप FD मैच्‍योर होने से पहले भी निकाल सकेंगे पैसे नहीं लगेगी पेनल्‍टी!!! जानें कौन - सी है यह FD और इससे सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी

जब भी एक भरोसेमंद investment की बात आती है तो सबसे पहला नाम जो लोगों के दिमाग में आता है वह है – Fixed Deposit, इसका मुख्य कारण है FD में investor को एक fixed time पर guaranteed return मिलता है परन्तु FD में एक condition होती है और वो यह कि आप इसे mature होने से पहले नहीं तुड़वा सकते।

Table of Contents

यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको penalty देनी पड़ती है। अब देश के सबसे बड़े बैंक SBI के पास एक FD ऐसी भी है, जिसमें आपको interest तो FD वाला ही मिलेगा लेकिन ज़रूरत पड़ने पर आप कभी भी FD का पैसा निकाल सकते हैं।

SBI MODS स्‍कीम के फ़ायदे

SBI (MODS) Scheme का पूरा नाम SBI Multi Option Deposit Scheme है। इस scheme में depositor को उतना ही interest मिलता है जितना कि बाकी FD पर। कोई भी व्‍यक्ति SBI में 10,000 रुपए की Investment के साथ FD account open कर सकता है।

इस scheme का benefit यह है कि आपका पैसा हमेशा liquid रहता है यानि आप FD की maturity के पहले कभी भी बिना penalty भरे पैसा निकाल सकते हैं। यह पैसा आप ATM या Cheque के द्वारा निकाल सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप savings account से पैसा निकालते हैं।

लोन की सुविधा

किसी Normal FD की तरह ही SBI MODS account पर आपको loan की भी facility मिलती है। इसके सिवा आप इस account को दूसरी branch में भी transfer करवा सकते हैं।

ध्‍यान रखें कि MOD account से Linked Savings Account में Minimum Monthly Average Balance रखना जरूरी है। यदि आप भी SBI की इस facility का benefit लेना चाहते हैं तो account online भी खुलवा सकते हैं या किसी भी नज़दीकी branch में जाकर account खुलवाया जा सकता है।

SBI MOD account कम से कम 1 साल तथा अधिक से अधिक 5 साल तक के लिए खुलवाया जा सकता है। इसमें मिलने वाले interest पर आपको tax देना पड़ता है।

पूरी रकम निकलने की आवश्यकता नहीं

आमतौर पर जब आप कोई FD तुड़वाते हैं तो उसकी पूरी amount निकाल लेते हैं परन्तु SBI (MODS) में ऐसा करना जरूरी नहीं। आप अपनी जरूरत के according पैसा निकाल सकते हैं तथा बची हुई amount को account में ही रहने दें। इस बची हुई amount पर FD का interest मिलता रहेगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top