Know It Today

India - Canada Controversy के सहारे China ने America और Western Countries का जमकर विरोध किया, जानें क्या - क्या कहा?

India - Canada Controversy के सहारे China ने America और Western Countries का जमकर विरोध किया, जानें क्या - क्या कहा?

इस साल जून के महीने में खालिस्तानी नेता और कनाडाई नागरिक ‘हरदीप सिंह निज्जर’ की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। Canada ने हाल ही में India पर इस Murder में शामिल होने का आरोप लगाया है तथा इसी बात का हवाला देते हुए Indian Diplomat को बाहर निकाल दिया।

Table of Contents

इसपर जवाबी कार्यवाही करते हुए भारत ने भी बिना एक भी क्षण गँवाए भारत में स्थित Senior Canadian Diplomat को निकाल दिया और साथ ही Canada के आरोपों को बेतुका बताते हुए सिरे से नकार दिया।

America ने दोनों देशों के Controversy पर Statement देते हुए कहा कि वह Canada के दावों से चिंतित है तथा भारत से यह Expect करता है कि वह Investigation में Cooperate करेगा।

इस पूरे Event पर China ने America की ख़ूब निन्दा की। China ने इसे India के साथ Western Countries विशेषकर America का पाखण्ड बताते हुए कहा कि आज के समय में India West के लोगों के लिए Useful है इसलिए वह इस Situation का फ़ायदा उठा रहे हैं।

G20 में Trudeau और PM मोदी

Chinese experts का मानना ​​है कि नई दिल्ली में G20 Summit के दौरान Canada के प्रधानमंत्री ‘Justin Trudeau’ तथा Indian Prime Minister ‘नरेंद्र मोदी’ के बीच मुलाकात न होना इन दोनों Countries के Relations में खतरे का Sign था।

अब, दोनों Countries के द्वारा एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं तथा अपने देश से दूसरे देश के Diplomats को निकाला जा रहा है, जिससे America के Guidance वाली So – Called Value – Based Alliance System की weakness Expose हो रही है।

America तथा West की Hypocrisy

China में ‘Tsinghua University’ के ‘National Strategy Institute’ में ‘Research Department’ के Director ‘Qian Feng’ ने Global Times को बताया कि West, ख़ासतौर पर America, हाल के वर्षों में China को रोकने के लिए India के साथ democracy और freedom की General Values का झण्डा फहरा रहा है और Comprehensive Cooperation Develop करने की कोशिश कर रहा है।

West Countries Human Rights Defenders होने का दावा करती हैं तथा हमेशा से ही Human Rights Issues पर दूसरी Countries को Criticize करते हैं।

वह जब भारत के Human Rights को abuse तथा Domestic Racial Minorities पर Violation होता देखते हैं तो उस पर आँखें मूँद लेते हैं, जो उनकी So – Called General Values के Base पर भारत के साथ Western Alliance की Hypocrisy को Expose करता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top