Know It Today

IND vs AUS Match: कोहली ने बनाया सचिन से भी विराट Record!!! इस मामले में पहुँचे Top पर

IND vs AUS Match: कोहली ने बनाया सचिन से भी विराट Record!!! इस मामले में पहुँचे Top पर​

World Cup 2023 के 5वें मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। भारतीय टीम को यह जीत दिलाने में ‘विराट कोहली’ ने अहम भूमिका निभाई है। कोहली ने 85 रनों की Innining खेली। इस मैच के दौरान विराट ने कई Record बनाए। जिनमें से एक Record में तो उन्होंने ‘सचिन तेंदुलकर’ का Record तोड़ दिया।

इन Records की बदौलत विराट कोहली Overall list में Top पर पहुँच गए हैं। उन्होंने 5517 रन बनाए हैं जबकि सचिन ने 5490 रन बनाए थे। यह Record पहले सचिन के नाम था लेकिन अब कोहली ने इस अपने नाम कर लिया है।

‘रिकी पोंटिंग’ इस List में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 4186 रन बनाए हैं। ‘रोहित शर्मा’ चौथे नम्बर पर हैं, उन्होंने 3983 रन बनाए हैं। रोहित के बाद ‘जैक कालिस’ आते हैं, जो 3950 रनों के साथ 5वें नम्बर पर हैं।

कोहली इतने Records बनाने के बावजूद World Cup में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अभी सचिन से पीछे हैं। सचिन ने 45 मैचों में 2278 रन बनाए हैं जबकि विराट भारतीय खिलाड़ियों की List में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 27 मैचों में 1115 रन बनाए हैं। कोहली ने 7 अर्धशतक तथा 2 शतक लगाए हैं।

यदि विराट की Overall Performance की बात की जाए तो उन्होंने 282 ODI मैचों में 12168 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 67 अर्धशतक और 47 शतक लगाए हैं। कोहली का Best ODI Score 183 रन है। कोहली भारत के लिए 115 T20 मैचों में 4008 रन बना चुके हैं।

वे इस Format में 37 अर्धशतक और 1 शतक लगा चुके हैं। बनाए हैं और उनकी World Cup में भी Overall Performance अच्छी रही है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top