Know It Today

Sugar Export Update : चीनी के Export पर सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला!!! जारी रहेगा Ban, जानें दाम घटेंगे या बढ़ेंगे?

Sugar Export Update

सरकार के अगले order तक चीनी Export पर ban जारी रहेगा। सरकार अब export के स्थान पर घरेलू आवश्यकताओं पर उनका focus करेगी।

Table of Contents

फिलहाल देशभर में 5 राज्यों में election हो रहे हैं तथा अगले साल लोकसभा के election होने हैं। ऐसे में सरकार महँगाई को रोकने की हरसम्भव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में चीनी के prices को काबू लाने के लिए सरकार की ओर से एक बड़ा कदम उठाया गया है।

Organic Sugar के Export पर भी लगा Ban

इसके सिवा सरकार ने organic sugar को भी Ban के दायरे में रखने का decision लिया है। एक news के according, चीनी के prices में पिछले कुछ दिनों से 3 % अधिक इजाफा हुआ है। आज के समय में चीनी का मूल्य 6 साल के record level पर पहुँच गई हैं। वहीं, यह सम्भावना भी जताई जा रही है कि आने वाले समय में prices में और इजाफा भी हो सकता है।

आखिर क्यों बढ़े चीनी के भाव?

हम आपको बता देना चाहते हैं कि कर्नाटक और महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश की कमी के कारण चीनी के prices में वृद्धि हो रहा है। इन इलाकों में बारिश 50 % से भी कम हुई है, जिसका effect चीनी के production पर देखने को मिला है। चीनी के total production का 50 % भाग इन दोनों राज्यों से आता है।

Retail Prices पर लगेगी लगाम

चीनी के export पर 1 जून 2022 से Ban जारी है। यह Ban देशभर की consumption को देखते हुए लगाया गया था, जिससे देश में महँगाई न हो सके तथा consumption के according sufficient stock हमारे देश में रहे। सरकार की इस पहल से retail prices में बढ़ोतरी होने पर रोक लगाई जा सकती है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top