Know It Today

नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके

नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके

नाख़ून और उनसे सम्बन्धित ज़रूरी बातें

नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके कौन – कौन से हैं? इस प्रश्न का उत्तर ढूँढने से पहले हम यह जानेंगें कि नाख़ून किसे कहते हैं? हमें नाख़ून की ज़रूरत क्यों पड़ती है? और सबसे ज़रूरी प्रश्न कि हमें इनको साफ़ क्यों करना चाहिए?

Table of Contents

इन्सानों के हाथ और पैर की अँगुलियों के ऊपरी हिस्से पर एक मज़बूत परत होती है, जो हमारी अँगुलियों के कोमल भाग की रक्षा करती है, इन्हें नाख़ून कहा जाता है।

यदि देखा जाए तो हमें आज भी नाख़ूनों की ज़रूर है। जैसे:- Ladies का Make – Up बिना नाख़ून के अधूरा है। इसके अलावा संतरा, लीची जैसे फलों को छिलने के साथ – साथ Self – Defense में भी इन्हे प्रयोग किया जा सकता है।

नाख़ूनों की सफाई न करने पर हमें नाख़ून पर सफ़ेद धब्बे के कारण पीलिया या Liver से Related Problem, रूखे और टूटे नाख़ून की वजह से Fungal Infection आदि का सामना करना पड़ सकता है।

हमें इन दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसलिए हमें अपने नाख़ून साफ़ – सुथरे रखने चाहिए। नाख़ूनों की सफ़ाई कैसे करनी चाहिए? आपकी इसी समस्या को सुलझाने के लिए आज हम आपके साथ नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके share करने जा रहे हैं –

1. तेल से नाख़ूनों की सफ़ाई

हमारे नाख़ूनों में नमी (Moisture) का होना बहुत ज़रूरी है। अगर हमारे नाख़ूनों में नमी ना हो तो वह रूखे हो जाएँगे और रूखे नाख़ून Fungal Infection का खतरा पैदा कर सकते हैं। इस problem को शुरू होने से पहले ही ख़त्म करने ले लिए हम नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके अपना सकते हैं।

इनमें से एक तरीका है तेल से नाखूनों की सफ़ाई करना। नाखूनों को तेल से साफ़ करने पर एक तो वह चमकने लगेंगे और दूसरा उनके अन्दर फँसी गन्दगी जोकि खाने के साथ हमारे पेट में जाकर गंभीर बिमारियों को जन्म दे सकती है, वह गन्दगी भी निकल जाएगी।

अगर Possible हो तो तेल से नाखूनों की सफ़ाई करने के लिए Natural Oil जैसे:- जैतून (Olive) का तेल, नारियल का तेल का use कर सकते हैं क्योंकि वह chemical Free होते हैं।

2. Moisturizer से नाख़ूनों की सफ़ाई

नाख़ूनों को moisturize (नमी) करना बहुत Important है। ऐसा करने से नाख़ून को लम्बे समय तक स्वस्थ और साफ़ – सुथरा रखा जा सकता है।

अगर आप Moisturizer से नाख़ूनों की सफ़ाई नहीं करेंगे तो धीरे – धीरे नाख़ून का टूटना शुरू हो जाएगा और कुछ समय बाद यह रूखे (Dry) होने लगेंगे और रूखे नाख़ून Fungal Infection के खतरे के सूचक होते हैं। यदि समय रहते इनपर ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर ये गंभीर बिमारी का रूप धारण कर सकते हैं।

नाख़ूनों में रूखेपन के कारण इनकी सारी Shine (चमक) भी चली जाएगी तथा यह देखने में काफ़ी भद्दे लगेंगे, जिससे आपको Office या Friends के बीच शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

Moisturizer से नाख़ूनों की सफ़ाई करके आप इस शर्मिंदगी से बच सकते हैं और तो और Moisturizer से नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके बहुत से हैं। जैसे:- Moisturizer से नाख़ूनों की सफ़ाई करने के लिए आप Vitamin – E वाली किसी भी Cream या Oil का प्रयोग कर सकते हैं।

दिन में आप जितनी बार हाथों को धोते हैं, उतनी बार नाख़ूनों को अच्छी तरह से सुखाएँ और फिर उसके बाद Moisturizer से नाख़ूनों की सफ़ाई ज़रूर करें। अगर बार – बार नाख़ूनों को moisturize करना Possible न हो तो दिन में 2 से 3 बार तो नाख़ूनों को ज़रूर moisturize करें।

3. गुनगुने पानी से नाख़ूनों की सफ़ाई

गुनगुने पानी से नाख़ूनों की सफ़ाई करना एक तो बहुत आसान होता है और दूसरा यह एक Natural तरीका है, जिससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा। आपको बस इतना करना है कि कम – से – कम 5 मिनट तक अपने नाख़ूनों को गुनगुने पानी में भिगोकर रखना है।

अगर आप चाहें तो इस पानी में Rock Salt डाल सकते हैं या फिर Rock Salt की जगह आप गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस नुसख़े का प्रयोग हम हाथ और पैर दोनों के नाख़ूनों को साफ़ करने के लिए कर सकते हैं।

यदि हमारे पास ज़्यादा समय नहीं है फिर भी हम गुनगुने पानी वाले नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके को अपना सकते हैं।

4. Nail Cuticles साफ़ करना

हमारे नाख़ूनों के आख़िर में जो Dead Skin होती है, उसे Nail Cuticles कहा जाता है। अगर समय रहते इस हटाया या साफ़ न किया जाए तो लगातार Nail Cuticles के छिलने से हमारे शरीर को आयरन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए Nail Cuticles साफ़ करना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है।

इसके अलावा अगर आप आपको Nail Cuticles को समय – समय पर नहीं काटेंगे तो दिन – ब – दिन नाख़ूनों के ऊपर Nail Cuticles की परत चढ़ती जाएगी और एक समय पर इनकी हालत बहुत ज़्यादा खराब हो सकती है।

नाखूनों की सफ़ाई में Nail Cuticles साफ़ करना एक अहम हिस्सा है और सही तरीके से Nail Cuticles साफ़ करना बहुत ज़रूरी है। Nail Cuticles को खींचकर या नोचकर निकलने की जगह आप ऐसे तरीकों को अपना सकते हैं, जिनसे नाख़ूनों या अँगुलियों को होने वाले नुक्सान से बचाया जा सके।

इसके लिए आप साफ़ और sterilized Nail Cutter की मदद से नाख़ूनों को काटकर नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके अपना सकते हैं। ऐसा करने से एक तो नाख़ूनों को Infection का ख़तरा नहीं होगा और दूसरा नाख़ून देखने में और भी अधिक ख़ूबसूरत लगेंगे।

5. नींबू के रस से नाख़ूनों की सफ़ाई

Citric Acid हमारे नाखूनों के लिए काफ़ी Helpful हो सकता है। नींबू में सबसे ज़्यादा Citric Acid होता है और यदि देखा जाए तो नींबू के रस से नाख़ूनों की सफ़ाई करने से ज़्यादा बढ़िया तरीके नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके में शायद ही हों।

नींबू के रस से नाख़ूनों की सफ़ाई के लिए हमें कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे:- सबसे पहले नींबू को काटकर उसको हल्के – हलके दबाते हुए अपने नाख़ूनों पर उससे मालिश कर सकते हैं।

इसके अलावाआप नींबू को निचोड़कर उसका रस निकालकर एक गिलास या कटोरी में रख लें और रुई को उस रस में भिगोकर फिर नाख़ूनों की सफ़ाई करें। नींबू के रस से नाख़ूनों की सफ़ाई करने का एक और तरीका है और वह यह कि नींबू के छिलकों को नाख़ूनों पर रगड़कर भी नाख़ूनों की सफ़ाई की जा सकता है।

6. बेसन और नींबू के Paste से नाख़ूनों की सफ़ाई

अगर आपके नाख़ूनों पर दाग – धब्बे पड़ जाएँ तो आपको कैसा महसूस होगा? यह तो लाज़मी – सी बात है कि आपको गुस्सा तो आएगा ही और साथ ही थोड़ा अजीब भी महसूस होगा कि कहीं आपके इन नाख़ूनों को देखकर कोई टिप्पणी (Comment) न कर दे।

आप ऐसी मुश्किल में पड़ने से बच सकते हैं अगर आप बेसन और नींबू के Paste से नाख़ूनों की सफ़ाई करना सिख जाएँ तथा बेसन और नींबू के Paste से नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके हम आपको सिखाएँगे।

इसके लिए आपको सिर्फ़ इतना करना होगा कि नींबू के रस को निकालकर उसे एक Bowl (कटोरी) में डाल लें, फिर उसके बाद उसमें बेसन को डालकर इन दोनों को आपस में अच्छे से मिलाकर इसका एक Paste तैयार कर लें।

आपका बेसन और नींबू का Paste बनाकर तैयार है। अब आप बेसन और नींबू के Paste से नाख़ूनों की सफ़ाई कर सकते हैं। आपको बेसन और नींबू के इस Paste को अपने नाख़ूनों पर लगाकर इसे कुछ समय तक ऐसा ही छोड़ना होगा, फिर जब यह Paste सूख जाए, तब आप अपने नाख़ूनों को पानी से धो सकते हैं।

ऐसा करके आप अपने नाख़ूनों को दाग – धब्बे या पीलेपन से बचा सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको आगे चलकर पीलिया या Liver से Related Problem से जूझना पड़ सकता है क्योंकि नाख़ूनों पर सफ़ेद धब्बे के कारण ऐसी समस्याएँ पैदा हो जाती हैं।

निष्कर्ष:

आज हमें यह पता चला कि नाख़ून जिन्हें हम अपने शरीर का एक मामूली अंग मान लेते हैं, वह हमारे शरीर का कितना Important हिस्सा हैं और यदि इनकी सही तरीके से देखभाल न की जाए तो हमें कितनी गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

परन्तु यदि हम नाख़ून साफ़ करने के आसान तरीके अपनाकर समय – समय पर इनकी सफ़ाई करते रहें तो हम इन Problemns को Ignore कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top