Know It Today

जंक फूड खाने के नुकसान

जंक फूड खाने के नुकसान

जंक फूड, जिसका हम आसानी से समय और स्वाद के लिए सेवन करते हैं। दुर्भाग्य से, हम सभी समय से बाहर चल रहे हैं जिसके कारण हम रेडीमेड भोजन विकल्पों पर निर्भर हैं या स्विच करते हैं। आजकल, लोग जंक फूड के प्रभावों को जाने बिना अपनी आय का लगभग 40% भोजन विलासिता और अपने जीवन के सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों पर खर्च करते हैं। हालांकि, दुनिया भर के डॉक्टरों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मनुष्यों में आधे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण होती हैं। हम स्वास्थ्य पर जंक फूड के सभी हानिकारक प्रभावों की संक्षिप्त जानकारी तो नहीं दे सकते, लेकिन हमने सामान्य जागरूकता के लिए जंक फूड खाने के नुकसान को संकलित करने का प्रयास किया है।

Table of Contents

जंक फूड क्या है? जंक फूड खाने के नुकसान​

जंक फूड आम तौर पर उन खाद्य पदार्थों को संदर्भित करता है जो अत्यधिक कैलोरी में योगदान करते हैं लेकिन बहुत कम पोषण मूल्य के होते हैं। ये प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं, जो अक्सर नमक, वसा और चीनी में उच्च होते हैं। इस कारण इन्हें HFSS (उच्च वसा, नमक और चीनी) भोजन के रूप में भी जाना जाता है।
ये खाद्य व्यंजन स्वादिष्ट और आकर्षक हैं, लेकिन जंक फूड का बहुत अधिक सेवन किसी के स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाल सकता है।

यहां जंक फूड के हानिकारक प्रभावों पर विस्तृत चर्चा की गई है

काम पर जाते समय झटपट नाश्ता करना नाश्ते का नया चलन है। इसके अलावा, स्वस्थ घर के भोजन को आपके पसंदीदा फास्ट-फूड जोड़ों से आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों से बदल दिया जाता है। बच्चे इन दिनों इन खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं और अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। हालांकि यह केवल जीभ के लिए संतोषजनक हो सकता है, इन जंक फूड्स में बहुत ही कम पोषण मूल्य होता है।

अपने व्यस्त जीवन के साथ, हम अक्सर जंक फूड खाने का सहारा लेते हैं, लेकिन नियमित सेवन से शरीर को अपूरणीय क्षति हो सकती है। अधिक स्पष्ट रूप से मोटा भोजन कहा जाता है, लेकिन आपकी कमर पर उन कुछ इंचों के अलावा, जंक फूड के कुछ गंभीर प्रभाव भी होते हैं। आइए हम जंक फूड के कुछ हानिकारक प्रभावों को देखें जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके मस्तिष्क पर भी प्रभाव डालते हैं:

1. मोटापा

जंक फूड के सबसे आम और बोधगम्य प्रभावों में से एक व्यक्ति में मोटापे में वृद्धि है। जंक फूड शुगर, कैलोरी और वसा से भरे होते हैं जो वजन बढ़ाने वाले प्रमुख कारक हैं। इसके अलावा, मोटापा मधुमेह, जोड़ों के दर्द और विभिन्न हृदय रोगों जैसे मुद्दों के लिए शुरुआती बिंदु है।

यह जंक फूड के सबसे आम प्रभावों में से एक है। जंक फूड कैलोरी, शर्करा और वसा से भरे होते हैं जो वजन बढ़ने के मुख्य कारण होते हैं। इसके अलावा, मोटापा जोड़ों के दर्द, मधुमेह और विभिन्न हृदय रोगों जैसे विभिन्न मुद्दों को जन्म देता है। इसलिए, अतिरिक्त फास्ट फूड के सेवन में कटौती करना महत्वपूर्ण है।

2. सीखने और स्मृति समस्याओं को प्रेरित करता है

यदि आप चीनी और वसा से भरे खाद्य पदार्थ लेते हैं, तो यह मस्तिष्क के उस कार्य को दबा सकता है जो सीखने में मदद करता है। जंक फूड के साथ इस मुद्दे को अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अत्यधिक जंक फूड के सेवन से संज्ञानात्मक परीक्षण के परिणाम खराब होते हैं। हमारे मस्तिष्क का हिप्पोकैम्पस क्षेत्र सीखने और स्मृति के लिए जिम्मेदार होता है। चीनी से भरे खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण हिप्पोकैम्पस क्षेत्र में अचानक सूजन आ जाती है। यह जंक फूड के हानिकारक प्रभावों में से एक है।

चीनी और वसा का अधिक सेवन मस्तिष्क के कार्य को दबा देता है जो सीखने और स्मृति निर्माण में मदद करता है। यह घटना विशेष रूप से बढ़ते बच्चों में देखी जाती है जब उनका सीखना अपने उच्चतम स्तर पर होता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन द्वारा इसे आगे समर्थन दिया गया, जिसमें यह पाया गया कि जंक फूड की खपत खराब संज्ञानात्मक परीक्षण परिणामों का कारण बनती है। परिणामों ने मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस क्षेत्र में अचानक सूजन प्रदर्शित की, जो स्मृति और पहचान के लिए जिम्मेदार है।

3. भूख और पाचन में कमी

जंक फूड के बुरे प्रभावों में से एक है ज्यादा खाना। व्यक्ति अपने रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण आवश्यकता से अधिक खा सकता है। यह मस्तिष्क को सामान्य आवश्यकता से अधिक भोजन की मांग करता है। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थों के पाचन में भी समस्याएं होती हैं, जो जंक फूड के सेवन के हानिकारक प्रभावों को बढ़ाते हैं।

4. मानसिक प्रभाव अवसाद की ओर ले जाता है

जंक फूड्स के अधिक सेवन से आपके मस्तिष्क की रासायनिक संरचना बदल जाती है। यह परिवर्तन आपके शरीर को ऐसे जंक फूड पर अधिक निर्भर करता है और उनकी अधिक से अधिक लालसा करता है। यह लगभग एक लत की तरह काम करता है और लोग वापसी के लक्षणों से गुजरते हैं जिससे अवसाद हो सकता है। और आगे चलकर शरीर में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है जिससे जंक फूड्स की अधिक सेवन की इच्छा होती है

5. केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हानिकारक प्रभाव

हाल के शोध और अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने पेस्ट्री और फास्ट फूड का सेवन किया है, उनमें ऐसे खाद्य पदार्थ न खाने या उनमें से कुछ का सेवन करने वालों की तुलना में अवसाद विकसित होने की संभावना 51% अधिक है। फास्ट फूड नगण्य स्वास्थ्य लाभ का है। अल्पावधि में, यह भूख को संतुष्ट कर सकता है, लेकिन लंबे समय में परिणाम कम अनुकूल होते हैं।

6. प्रजनन प्रणाली को प्रभावित कर सकता है

फास्ट फूड में मौजूद तत्व महिला की प्रजनन क्षमता पर असर डालते हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, प्रोसेस्ड फूड में थैलेट होता है।

अब, Phthalates क्या हैं?

ये ऐसे रसायन हैं जो शरीर की हार्मोनल गतिविधि को बाधित कर सकते हैं। ऐसे उच्च स्तर के रसायनों के संपर्क में आने से विभिन्न प्रजनन समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें जन्मजात अक्षमता भी शामिल है

7. श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है

फास्ट फूड खाने में हमेशा कैलोरी अधिक होती है। अब, कैलोरी से वजन बढ़ता है और मोटापा होता है। मोटापा सांस की तकलीफ और अस्थमा जैसी सांस की समस्याओं को जन्म देगा। इससे फेफड़े और हृदय पर भी दबाव पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में चलने, व्यायाम करने और चढ़ाई करने में सांस लेना बेहद मुश्किल होता है।

8. अपर्याप्त वृद्धि और विकास

एक स्वस्थ शरीर को अपनी वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जहां जंक फूड के बुरे प्रभाव स्पष्ट होते हैं, वहीं उनमें बुनियादी पोषण की भी कमी होती है। अपर्याप्त पोषण स्तर के साथ मिलकर ये अस्वास्थ्यकर आदतें मस्तिष्क और आपके शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करती हैं। स्वास्थ्य पोषण विशेषज्ञ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की अधिकता की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि इसका आपके शरीर पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है। तो इससे पहले कि आप उन चिप्स को हड़प लें या अपने फ़िज़ ड्रिंक की लालसा को छोड़ दें, जंक फ़ूड के उन सभी हानिकारक प्रभावों के बारे में सोचें जो न केवल आपके शरीर बल्कि आपके दिमाग को भी प्रभावित करते हैं। जबकि आपके पास घर पर भोजन बनाने और पकाने के लिए कम समय हो सकता है, अपने स्वास्थ्य के हित में वह अतिरिक्त कदम उठाएं और किसी भी अप्रत्याशित आपात स्थिति से खुद को सुरक्षित रखने के लिए चिकित्सा बीमा पॉलिसी में निवेश करें। आखिर स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है।

9. भूख मारता है

जंक फूड के बारे में अच्छा लग सकता है क्योंकि यह लंबे समय तक पेट भरता है। हालांकि, वहाँ एक पकड़ है! ये खाद्य पदार्थ कार्ब्स से भरपूर होते हैं, जो आपकी भूख को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आप बाद में अपनी भूख खो सकते हैं। इस प्रकार भूख कम लगना जंक फूड के हानिकारक प्रभावों में से एक है।

10. पाचन समस्याओं का कारण बनता है

अधिक खाना फास्ट फूड के गंभीर दुष्प्रभावों में से एक है। रक्त शर्करा के उतार-चढ़ाव के स्तर के कारण लोग आवश्यकता से अधिक खा सकते हैं। यह मस्तिष्क को आवश्यकता से अधिक मात्रा में भोजन की मांग करता है। इसके बाद, अपच के साथ कई तरह की समस्याएं होती हैं, जो जंक फूड के सेवन के बुरे प्रभावों को बढ़ाती हैं।

आवश्यक पोषक तत्व स्वस्थ वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अब जंक फूड में बुनियादी पोषण की भी कमी हो जाती है। ऐसी अस्वास्थ्यकर आदतें और पोषण का अपर्याप्त स्तर मस्तिष्क और शरीर के विभिन्न अन्य भागों के विकास को प्रभावित करेगा। नतीजतन, पोषण विशेषज्ञ शरीर के विकास और विकास पर उनके बुरे प्रभावों के कारण अधिक मात्रा में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन का पक्ष नहीं लेते हैं।

निष्कर्ष:

इसलिए, यह स्थापित किया गया है कि जंक फूड खाने से अक्सर कई गंभीर और पुराने रोग हो सकते हैं। इसके अलावा, उनमें से कुछ ठीक नहीं हो सकते हैं। इसलिए, आपको जीवन भर के कष्टों से बचने के लिए अपने स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार अपने फास्ट फूड का सेवन सीमित करना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top