Know It Today

दिल्ली - एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क - Best Water Park in Delhi - NCR

दिल्ली - एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क

दिल्ली - एनसीआर के 10 सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क

वाटर पार्क एक तरह का मनोरंजन पार्क (Amusement Park) होता है। यह एक Artificial (कृत्रिम) Park है, जहाँ पर एक जगह बहुत सारा पानी भर कर उस जगह पर तरह – तरह के खेल खेले जाते हैं। 

Table of Contents

इन वाटर पार्क में लोग तैरते हैं, कुछ लोग विशेषतौर पर बच्चे Water Slides का आनन्द लेते हैं तो वहीं कुछ लोग पानी के अन्दर बहुत से खेल जैसे: Volleyball आदि का लुत्फ़ उठाते हैं।     

पहाड़ों में झरने होते हैं, मैदानी इलाकों में खासतौर पर गाँवों में तालाब और नदियाँ पाई जाती हैं। यहाँ रहने वाले लोग इन जगह पर मौज – मस्ती करते हैं। लेकिन बड़े – बड़े महानगरों में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं हैं तो वहाँ पर इन जगह की कमी को पूरा करने के लिए वाटर पार्क बनाए जाते हैं।  

वाटर पार्क का Concept दशकों से चला आ रहा है। हाँ, यह बात अलग है कि भारत में पिछले कुछ सालों से ही वाटर पार्क अधिक प्रचलित हुआ है। 

आजकल ‘आधुनिक वाटर पार्क’ काफी Trend में हैं। हालाँकि आधुनिक वाटर पार्क सामान्य वाटर पार्क से ज़्यादा अलग नहीं हैं, बस इन आधुनिक वाटर पार्कों में कुछ ऐसे खेल भी शामिल कर लिए गए हैं। जो समुद्रों और नदियों में खेले जाते हैं। जैसे: Surfing, Bodyboarding आदि।

दिल्ली - एनसीआर में वाटर पार्क

जून की इस चिलमिलाती गर्मी से हर दूसरा शख़्स परेशान है और वह किसी न किसी तरीके से इस झुलसती गर्मी से राहत पाने की कोशिश कर रहा है। कोई इस गर्मी की झुँझलाहट से बचने हेतु Hill Station की ओर जा रहा है, तो कोई अपने घर या शहर में बैठे – बैठे ही ऐसे स्थानों को ढूँढ रहा है, जहाँ पर इस गर्मी से छुटकारा पाया जा सके। 

 

किसी Hill Station की सैर करने जाना मतलब 10 से 15 दिन की छुट्टी लेकिन नौकरी – पेशा करने वालों को इतनी छुट्टी एकसाथ मिलना तो एक ख्वाब जैसा है और 3 से 4 दिन की छुट्टी में तो सिर्फ आना – जाना ही हो सकता है।

 

इसलिए कोई ऐसी जगह ढूँढनी होगी जो आपके घर के आस – पास हो और मात्र 1 दिन की छुट्टी में भी वहाँ घूमने जाया जा सके और इस आग उगलती गर्मी से छुटकारा पाया जा सके। 

 

अब इन जगह को ढूँढने में काफ़ी वक्त लग जाता है लेकिन सभी के पास एक चीज़ की कमी हमेशा रहती है और वह है वक्त। लेकिन यदि आप हमारा यह Blog पढ़ेंगे तो आप की यह परेशानी भी हल हो जाएगी। 

 

इस Blog में हम आपके साथ दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क की जानकारी साझा करेंगे ताकि आप इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में कुछ पल सुकून के साथ बिता सकें।

1. वर्ल्डस ऑफ़ वंडर (Worlds of wonder)

दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में सबसे पहले स्थान पर आता है, वर्ल्डस ऑफ़ वंडर जोकि एक ख़ूबसूरत वाटर पार्क है। यह वाटर पार्क उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर के सेक्टर – 38 ए में स्थित ‘द ग्रेट प्लेस मॉल’ के अन्दर है। 

वर्ल्डस ऑफ़ वंडर लगभग 10 एकड़ के Area में बना हुआ है। इस वाटर पार्क में लगभग 23 छोटे – बड़े आकर्षण केंद्र हैं, जो यहाँ घूमने आए लोगों का ध्यान अपनी और खींचते हैं।

वर्ल्डस ऑफ़ वंडर नाम के इस वाटर पार्क में एक जगह ऐसी भी है, जिसे “La Fiesta” कहा जाता है। यहाँ पर गो कार्टिंग, पेंटबॉल, कार रेसिंग, एयर हॉकी जैसे कई रोमांचकारी खेल खेले जाते हैं।

2. एडवेंचर आइलैंड (Adventure Island)

एडवेंचर आइलैंड गर्मी के मौसम में Weekend Enjoy करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह वाटर पार्क भारत देश की राजधानी दिल्ली के रोहिणी नामक स्थान के सेक्टर 10 में बने स्वर्ण जयंती पार्क के अन्दर स्थित है। 

एडवेंचर आइलैंड नाम का यह वाटर पार्क लगभग 60 एकड़ Area में बसा हुआ है। सेक्टर – 10 में स्थित Metro Walk के दूसरी ओर यह एडवेंचर आइलैंड बना हुआ है। 

दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में से एक एडवेंचर आइलैंड में पूल के अलावा डिमोलिशन डर्बी, ट्विस्टर आदि का भी मज़ा लिया जा सकता है।

3. फन एन फ़ूड विलेज (Fun N Food Village)

फन एन फूड विलेज एक बेहद ख़ूबसूरत वाटर पार्क है। यह वाटर पार्क पुरानी दिल्ली स्थित गुड़गांव रोड पर कपशेरा नाम की जगह पर मौजूद है। जो अपनी वाटर स्लाइड के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है, यहाँ पर लगभग 22 वाटर स्लाइड हैं। 

फन एन फ़ूड विलेज में बच्चे, बूढ़े, जवान करीब – करीब सभी उम्र के लोग इन वाटर राइड्स का आनन्द लेने आते हैं। इस वाटर स्लाइड के अलावा जो इस वाटर पार्क में मशहूर है वह है – यहाँ का खाना। 

चिप – चिप करती गर्मी में ठण्डे – ठण्डे पानी का स्पर्श एक अलग ही रोमांच पैदा कर देता है। दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में शामिल फन एन फूड विलेज में आप अपने करीबी लोगों के साथ आकर इस जगह में मौज – मस्ती कर सकते हैं। 

4. स्प्लैश वाटर पार्क (Splash Water Park)

गर्मियों में स्प्लैश वाटर पार्क जाना यानी एक यादगार और मनोरंजक पल को साथ लेकर वापिस आना। दिल्ली में पल्ला मोड़ के नज़दीक मेन जीटी करनाल रोड के पास स्प्लैश वाटर पार्क मौजूद है। 

वाटर पार्क के मामले में स्प्लैश वाटर पार्क एक सुप्रसिद्ध वाटर पार्क है, जिसमें बहुत – सी वाटर स्लाइड हैं। इन वाटर स्लाइड में कई स्लाइड उलटी – सीधी बनी हुई हैं। इन उलटी – सीधी स्लाइड में बैठकर एक अनूठा अनुभव होता है। 

स्प्लैश वाटर पार्क में एक Man – made झरना भी बना हुआ है। दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में शामिल इस वाटर पार्क में आकर आप बचपन में की गई मस्ती को ज़रूर याद करेंगे।

5. ऑयस्टर वाटर पार्क (Oyster Water Park)

दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में शामिल एक नामचीन वाटर पार्क है –  ऑयस्टर वाटर पार्क। अधिकतर लोग यहाँ अपने Friends के साथ कुछ खुशनुमा, ठण्डक भरे पल बिताने आते हैं। 

ऑयस्टर वॉटर पार्क भारत के हरियाणा राज्य के गुरुग्राम नामक शहर के सेक्टर – 29 में स्थित है, जो हुड्डा सिटी के ठीक पीछे मौजूद है। यह जगह Definitely दिल्ली एनसीआर में घूमने के लिए एक बहुत खूबसूरत जगह है। 

ऑयस्टर वॉटर पार्क कुल 10 एकड़ के Area फैला हुआ है। यहाँ पर वाटर राइड्स के अलावा World Class Banquet मौजूद हैं, जहाँ पर एक से बढ़कर एक लज़ीज़ व्यंजन परोसे जाते हैं।

6. ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर पार्क (Drizzling Land water park)

ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर पार्क अपनी Thriller Rides के लिए पूरे दिल्ली – एनसीआर में प्रसिद्ध है। यह वाटर पार्क भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गाजियाबाद ज़िले के दिल्ली – मेरठ राजमार्ग पर दुहाई नामक स्थान पर स्थित है। 

अगर आप adventurous Sports के शौक़ीन हैं तो इस वाटर पार्क की Thriller Rides आपको Adventurous Experience ज़रूर देगी। ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर पार्क में अब एक Mall खोलने की तैयारी की जा रही है ताकि लोग इन Thriller Rides के साथ – साथ Shopping का भी लुत्फ़ उठा सकें। 

दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क ड्रिज़्लिंग लैंड वाटर पार्क में आपको लॉन्चर स्लाइड, एयर वैन, रिवर राफ्टिंग आदि की Facility भी दी जाएगी।

7. जस्ट चिल वाटर पार्क (Just Chill Water Park)

जस्ट चिल वाटर पार्क जैसा कि इस जगह के नाम से ही पता चलता है कि यहाँ जाने पर ढेर सारी मौज – मस्ती की जा जाएगी। यह दिल्ली में जीटी करनाल रोड के पास सिंघु नाम के एक स्थान पर मौजूद है। 

जस्ट चिल वाटर पार्क में बच्चों और बड़ो के लिए अलग – अलग वाटर राइड्स का Arrangement किया गया है ताकि वह हमउम्र साथियों के साथ आनन्द उठा सकें। यहाँ पर कई तरह के दिलचस्प खेल तथा Activities करवाई जाती हैं। 

जस्ट चिल वाटर पार्क जोकि दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में से एक है, गर्मी के मौसम में यह जगह छुट्टी बिताने के लिए एक बढ़िया जगह साबित होती है।

8. जुरासिक पार्क इन (Jurasik park inn)

जुरासिक पार्क इन कहीं इसके नाम से आप इसे Hollywood की Movie Jurassic World की Theme पर बना पार्क तो नहीं समझ रहे? लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।  

जुरासिक पार्क इन पूरी तरह से एक वाटर पार्क है। यह वाटर पार्क हरियाणा राज्य के सोनीपत शहर में मुरथल के पास एनएच 44 पर जीटी – करनाल के पास मौजूद है। जुरासिक पार्क इन के Entry Gate पर एक बड़ा T – Rex Standing Guard है।

दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में से एक जुरासिक पार्क इन में लगभग  21 राइड्स, 6 स्लाइड के साथ लेज़ी रिवर, किड्स पूल, रेन डांस, वेव पूल आदि भी मौजूद हैं।

9. आपनो घर वाटर पार्क (Aapno Ghar Water park)

आपनो घर वाटर पार्क भारत की राजधानी दिल्ली के सबसे पुराने वाटर पार्क में से एक है। यह वाटर पार्क दिल्ली में NH8 के पास 43वें Mile Stone के नज़दीक स्थित है। इस वाटर पार्क में एक शानदार Resort भी है। 

इसके अलावा दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क आपनो घर वाटर पार्क में आपको Full Day और Half Day Picnic का Package भी मिल जाएगा। 

यहाँ पर बेबी ट्रेन, कैटरपिलर, वे राउंड अबाउट, फ्लाइंग बॉब, आदि जैसी अनेकों Thrill Ride की Facility आपको देखने को मिलेगी।

10. फनमैक्स (Funmax)

फनमैक्स दिल्ली एनसीआर के उन मनोरंजन पार्कों में से एक है, जहाँ पर आप जाएँगे तो कभी भी निराश लौटकर नहीं आएँगे मतलब वहाँ पर आपको मज़ा ज़रूर  आएगा। 

फनमैक्स भारत के हरियाणा राज्य के फरीदाबाद शहर के सीकरी नामक स्थान पर स्थित है। वेव पूल, रोलर कोस्टर राइड्स, वॉटरस्लाइड्स आदि जैसे Fun Attractions तो फनमैक्स वाटर पार्क में हैं ही साथ में बहुत सारे Food Stall भी वहाँ लगे रहते हैं। 

दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क में शामिल फनमैक्स वाटर पार्क गर्मियों के दिनों में फरीदाबाद का सबसे अधिक पसन्द किया जाने वाला स्थान है।

निष्कर्ष:

दिल्ली – एनसीआर के सर्वश्रेष्ठ वाटर पार्क के बारे में हमने आपको जानकारी दे दी है। अब देरी है तो बस आपके घूमने का Plan बनाने की वह भी अब जल्द ही बन जाएगा क्योंकि इतनी गर्मी में कहाँ घूमने जाएँ? जैसे परेशान करने वाले प्रश्न को हमने हल कर ही दिया है।  

 

यह सभी वह वाटर पार्क हैं, जहाँ पर जाने के लिए अब आपको अलग से कोई छुट्टी या Planning नहीं करनी पड़ेगी। अब तो इस चिलचिलाती गर्मी में भी ठण्डक महसूस करने के दिन आ गए हैं। तो चलिए फिर, जल्दी से किसी वाटर पार्क घूम आइए और इस आग बरसाती गर्मी को मुँह तोड़ जवाब दीजिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top