Know It Today

नहीं मिलेगी ज़रा भी छूट, सभी भरेंगे 30% income tax

सभी भरेंगे 30% income tax

Will Not Get any Discount, Everyone Will Pay 30% Income Tax

यदि आप Income Tax भरने वालों में से हैं फिर तो आपके लिए इस ख़बर को जानना बेहद ज़रूरी है क्योंकि income tax return (ITR) भरने का सिलसिला 1 अप्रैल से शुरू हो गया है और income tax return भरने की आख़िरी तारीख़ 31 जुलाई 2023 है।

Table of Contents

हम आपको बता देना चाहते हैं कि जिस किसी की भी Income Taxable होती है, उन सभी लोगों को tax भरना अतिआवश्यक होता है। आज के समय में पूरे देश में tax भरने हेतु 2 regimen का प्रावधान है।

पहला new tax regime तथा दूसरा old tax regime जिसके तहत tax भरा जा सकता है। इस साल आपको tax भरने से पहले कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होगा।

30% tax भरने का प्रावधान

निर्मला सीतारमण जोकि भारत देश की Finance Minister हैं। उन्होंने financial year 2023 – 24 के budget में Income Tax से सम्बन्धित बहुत से ऐलान किए थे और अगर इस बार के new tax regime की बात की जाए तो निर्मला सीतारमण ने new tax regime में अनेकों प्रकार के बदलाव किए थे।

इन बदलावों के अनुसार यदि आप new tax regime के तहत tax भरते हैं तो आपको 30% tax भरना पड़ सकता है।

किसे और कितना देना होगा tax?

Finance Minister ने new tax regime के slab में इस बार कुछ परिवर्तन किए थे। इन परिवर्तनों के अनुसार यदि आपकी income 3 लाख रुपये तक है तो आपको कोई भी tax नहीं भरना होगा।

इसके अलावा जिस किसी की भी income 3 लाख से 6 लाख के बीच में है, उन सभी लोगों को इस income पर लगभग 5% tax देना होगा और 6 लाख से 9 लाख रुपये की income वाले लोगों को लगभग 10% की दर से tax चुकाना पड़ेगा।

वहीं अगर बात की जाए 9 लाख से 12 लाख रुपये तक की income वाले लोगों की तो उन लोगों को लगभग 15% tax चुकाना पड़ेगा।

यदि किसी नौकरी करने वाले की salary 12 लाख से 15 लाख है तो इन लोगों को 20% tax चुकाना पड़ेगा। इसके अलावा 15 लाख रुपये salary वाले लोगों को 30% की दर से tax चुकाना पड़ेगा।

tax छूट?

हम आपको यह बात बता देना चाहते हैं कि इस new tax regime के तहत taxpayers को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि यदि आप किसी भी प्रकार की कोई investment करते हैं तो आपको tax पर छूट नहीं दी जाएगी।

परन्तु यदि आप old tax regime के तहत tax file करते हैं तब आपको investment पर छूट अवश्य दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top