Know It Today

केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, 7th Pay Commission में बढ़ा DA

केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, 7th Pay Commission में बढ़ा DA

आजकल सरकारी नौकरी हर दूसरे भारतीय का सपना बना हुआ है और अगर वह सरकारी नौकरी केंद्र के अधीन हो फिर तो उस कर्मचारी की चाँदी ही चाँदी हो जाती है, इसका मुख्य कारण है – केंद्र द्वारा दी जाने वाली सुविधाएँ।

Table of Contents

उन्हीं सुविधाओं में से एक है DA यानी Dearness Allowance, यह खबर इसी सुविधा से सम्बन्धित है। श्रम मंत्रालाय ने जून 2023 AICPI index के आंकड़े जारी कर दिए हैं। इन आँकड़ों से पता चला है कि जून महीने के AICPI index में बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है। जहाँ मई में यह 134.7 अंक पर था, वहीं जून में यह बढ़कर 136.4 अंक तक पहुँच गया है।

मई के आंकड़े के हिसाब से कुल DA score लगभग 45.58% था, फिर जून में बढ़कर यह 46.24% के स्तर पर पहुँच गया है। इससे यह तो तय हो गया है कि अब केंद्रीय कर्मचारियों के महँगाई भत्ते में 4% की वृद्धि होगी।

1 जुलाई 2023 से लागू होंगी बढ़ी दरें

फिलहाल पेंशनर्स तथा केंद्रीय कर्मचारी को सरकार की तरफ़ से इसके official announcement का इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले महीने यानी सितम्बर में केंद्र सरकार Dearness Relief और Dearness Allowance में वृद्धि की announcement कर सकती है।

जानें कितनी फीसदी होगी बढ़ोत्तरी

वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को लगभग 42% के हिसाब से महँगाई भत्ता मिल रहा है। अब यदि इस महँगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 46% हो जाएगी।

सैलरी में कितनी हो सकती है बढ़ोतरी?

इस नए महँगाई भत्ते के आ जाने से केंद्रीय कर्मचारियों की salary में annual 8,640 रुपए से लेकर 27,312 रुपये तक की बढ़ोतरी की संभावना है और अगर मासिक बढ़ोतरी की बात की जाए तो यह 720 रुपए से 2276 रुपए तक हो सकती है। इसके लागू होने से केंद्र के 1 करोड़ से ज्यादा पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मचारी को सीधा फायदा पहुँचेगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top