Know It Today

अब सरकार के साथ Users का Data Share करेगा WhatsApp!!! जानें क्यों?

अब सरकार के साथ Users का Data Share करेगा WhatsApp!!! जानें क्यों?

भारत सरकार social media की top most company whatsapp को एक order देने वाली है, जिसमें इस company को users का personal data सरकार के साथ share करना होगा। अगर आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि सरकार ऐसा क्यों कर रही है?

Table of Contents

दरअसल इसका main reason AI का misuse है। AI को गलत तरीक़े से use कर misleading और सरकार के against झूठी ख़बर internet पर तेज़ी से share की जा रही है। सरकार के साथ – साथ आम जनता को भी AI के द्वारा target किया जा रहा है तथा WhatsApp के माध्यम से ऐसा content तेज़ी से viral हो रहा है।

इस Order से साल 2024 में हो सकती है परेशानी

एक report के according यदि सरकार इस order को WhatsApp को भेजती है तो इससे आने वाले election में असर पड़ेगा क्योंकि सरकार IT Rule 2021 की Section 4 (2) के तहत लोगों का private data company से माँगने की planning कर रही है, जो users की privacy पर बड़ा सवाल खड़ा करती है।

आज के समय में WhatsApp के Messages end-to-end encrypted होते हैं और company भी इन messages को नहीं देख पाती। अगर सरकार users का data share करने के लिए कहती है तो इससे Opposition भी मोदी सरकार को target कर सकता है क्योंकि ये लोगों की privacy को एक तरह से कमज़ोर करेगा।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि भारत सरकार WhatsApp से ऐसे लोगों का data माँगेगी, जो fake content को Circulate कर रहे हैं तथा ऐसे content के primary origin के against कार्रवाई करेगी।

Meta ने सरकार को पहले भी किया है challenge

social media company meta ने साल 2021 में Delhi High Court में सरकार के इस Provision के against case file कर रखा है तथा challenge करते हुए court से कहा था कि यह company के users की secrecy को “गंभीर रूप से कमजोर” करेगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top