Know It Today

Walking के समय न करें यह 5 गलतियाँ, नहीं तो फ़ायदे की जगह हो सकता है नुकसान

आजकल बड़ी संख्या में लोग fit रहने के लिए Workout और  Exercise कर रहे हैं। जिनमें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो heavy workout करने की बजाय सुबह – शाम walk पर निकल जाते हैं। walking के दौरान लोग कुछ गलतियाँ कर देने हैं, जिनका  उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। वह गलतियाँ कुछ इस प्रकार हैं – 

Table of Contents

शरीर का सही Posture

Body Posture सही रखने से सही तरह से साँस ले सकते हैं। कभी भी शरीर को नीचे की ओर झुककर पैदल नहीं चलना चाहिए। इससे पीठ में खिंचाव आता है तथा balance भी बिगड़ सकता है।

हाथों को Swing न करना

हाथों को Swing करने से चलने का पूरा benefit मिल पाता है। दरअसल, walk करने के दौरान हाथों को swing करना काफ़ी अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से चलने की capability में improve तो होती है साथ में body का balance भी बना रहता है।

गलत Footwear पहनना

Walk करने लिए लिए सही footwear भी बहुत ज़रूरी होते हैं। यदि सही footwear पहनकर walk नहीं करेंगे तो इससे परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। जैसे :- पेट की समस्या, पैरों में छाले आदि।

शरीर को hydrate रखें

Walk करते समय शरीर को हमेशा hydrate रखना चाहिए। इससे कमजोरी और थकान नहीं होती। यदि शरीर को हाइड्रेट नहीं रखते हैं तो माँसपेशियों में ऐंठन और थकान हो सकती है।

नीचे की ओर देखना

कुछ लोग चलते समय मोबाइल चलाते हैं तो कुछ लोग चलते वक्त नीचे की तरफ देखते हैं। ऐसे में walk की वजह से होने वाला लाभ हानि में बदल सकता है। ऐसा करने से शरीर और पीठ में दर्द के साथ अकड़न की समस्या भी हो सकती है। इसी वजह से walk करते समय पूरा focus चलने पर ही रखें।

Scroll to Top