Know It Today

क्या होता है CVC और CVV नम्बर? आख़िर इसे छुपाकर रखने की Advice क्यों देता है Bank?, जानें इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में 

क्या होता है CVC और CVV नम्बर? आख़िर इसे छुपाकर रखने की Advice क्यों देता है Bank?, जानें इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में 

Online या phone पर खरीदारी करते समय आपने notice किया होगा कि seller आप से आपका सिर्फ़ Credit / Debit card number और card expiry date ही नहीं माँगता है।  एक CVV नम्बर भी पूछता है। जब तक आप उसकी information नहीं देते। वह payment आगे process नहीं हो पाता। 

Table of Contents

चलिए समझते हैं कि यह क्या है तथा इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है –

CVV नम्बर से Payment

पहले कोई भी card transaction आपके Card Number और CVV के साथ हो सकता था परन्तु अब card की security के लिए OTP and 3D Secure PIN को mandatory कर दिया गया है।

CVV की Types

CVV नम्बर आपके Credit and Debit Cards के पीछे इसकी magnetic strip के पास एक 3 digit number होती है। CVV का मतलब होता है – card verification value और CVC का मतलब card verification code होता है। 

बहुत – सी agencies के पास CVV नम्बर के लिए अलग – अलग technical नाम हैं। जैसे :-  master card CVV code को CVC2 के रूप में पेश किया जाता है, वहीं VISA इसे CVV2 के रूप में refer करता है। इनके अलावा AmEx इसे card identification number के रूप में बताता है।

क्या CVV नम्बर 3D safe है?

3D secure pin एक additional password है, जिसे trusted sites के द्वारा किसी भी online transactions के लिए payment page पर आपके card की detail भरने के बाद enroll करना होता है।  

इसे visa के लिए visa password द्वारा Verified और Mastercard के लिए securecode password कहा जाता है। CVV Code एक 3d secure code नहीं है।  अब RBI द्वारा खोए हुए Card के दुरुपयोग को रोकने के लिए अब shopping online के लिए 3D Secure Password Mandatory कर दिया है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

 

Scroll to Top